Post office New Scheme: पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीम में लगाएं पैसा, जल्दी होंगे मालामाल, आराम से कटेगी जिंदगी... |

Post office New Scheme: पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीम में लगाएं पैसा, जल्दी होंगे मालामाल, आराम से कटेगी जिंदगी…

Post office New Scheme: पोस्ट ऑफिस देश के सभी वर्गों के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से योजनाएं लाता रहता है। आराम से कटेगी जिंदगी...

Edited By :   Modified Date:  February 22, 2024 / 08:11 PM IST, Published Date : February 22, 2024/5:43 pm IST

Post office New Scheme: नई दिल्ली। आज के समय में हर व्‍यक्ति अपनी बचत ऐसी जगह लगाना चाहता है जहां से उसे अच्‍छा-खासा रिटर्न तो मिले ही साथ ही उसका पैसा भी सुरक्षित रहे। इसके लिए कई लोग बैंक या डाकघर में सेविंग के लिए योजनाओं पर नजर टिकाए रहते हैं। बता दें कि आज हम आपको एक ऐसी शानदार योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जो आपको जिंदगी भर के लिए आराम देनी वाली है।

Read more: Gold-Silver Latest Rate: सोना-चांदी के फिर गिरे भाव, यहां देखें आज का लेटेस्ट रेट…

पोस्ट ऑफिस देश के सभी वर्गों के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से योजनाएं लाता रहता है। देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डाकघर योजना की पेशकश करता है। बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए MSSC की शुरुआत की थी।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह योजना विशेष रूप से महिलाओं की जरूरतों के अनुसार तैयार की गई है। इस स्कीम में निवेश कर आप दो साल में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी 10 साल तक की बेटी के लिए SSY में निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। ये दोनों योजनाएं महिलाओं की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन की गई हैं और इनमें निवेश करके आप तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

MSSC योजना में रिटर्न उपलब्ध

इस योजना में किसी भी उम्र में निवेश किया जा सकता है और इसमें अधिकतम निवेश राशि 2 लाख रुपये है। आप इस स्कीम में 2 साल तक पैसा निवेश करके 7.50 फीसदी तय ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है। अगर आप दिसंबर में इस स्कीम के तहत 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 2 लाख 32 हजार 44 रुपये मिलेंगे।

Read more: Amit Shah in CG: ‘मोदी जी को फिर से लाओ…’, छत्तीसगढ़ में अमित शाह का चुनावी शंखनाद 

SSY स्कीम आपको तगड़ा रिटर्न देगी

SSY योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना विशेष रूप से महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। इस योजना के तहत आप एसएसवाई स्कीम में 10 साल तक सिर्फ 250 रुपये का निवेश कर सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश कर भारी रिटर्न पा सकते हैं।

Post office New Scheme: इस योजना में बेटी के 18 साल की उम्र होने पर जमा राशि का 50 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है। पूरी रकम 21 साल की उम्र में निकाली जा सकती है। इस योजना में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे। हालांकि सरकार इस योजना के तहत जमा राशि पर 8 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ दे रही है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers