Mark Zuckerberg lost 45,555 crores in a few hours due to the shutdown of Facebook-Whatsapp service

फेसबुक-वॉट्सएप की सेवा ठप होने से हाहाकार, मार्क जकरबर्ग ने कुछ ही घंटों में गंवाए 45,555 करोड़

Mark Zuckerberg lost 45,555 crores in a few hours due to the shutdown of Facebook-Whatsapp service

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : October 5, 2021/12:08 pm IST

How much mark lost due to slowdon of fb and whatsapp

नई दिल्ली। सोमवार रात से कुछ घंटों के लिए ठप्प हुए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप और एक विह्सलब्लोअर के खुलासों ने कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग को 600 करोड़ डॉलर (भारतीय मुद्रा अनुसार करीब 4,47,34,83,00,000 रुपये) का नुकसान पहुंचाया है।

पढ़ें- किसानों ने मंत्री के काफिले की गाड़ियों में लगाई आग, गाड़ी से कुचलकर दो की मौत

फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं, जिसके चलते भारत सहित दुनिया के हजारों उपयोगकर्ताओं को इन डिजिटल मंचों का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का स्वामित्व भी फेसबुक के पास है। यह दिक्कत भारतीय समयानुसार रात करीब नौ बजे शुरू हुई. उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि वे तीनों मंचों में किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

पढ़ें- 72 घंटे तक सक्रिय रहेगा मानसून, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं.. यहां के लिए अलर्ट जारी 

रिपोर्ट्स बताती हैं कि कुछ ही घंटों की इस परेशानी के दौरान अमीरों की सूची में भी जकरबर्ग एक पायदान फिसलकर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से एक स्थान नीचे आ गए हैं।

पढ़ें- घर पर होती थी पोर्न फिल्मों की शूटिंग, बच्चों को स्कूल भेज पोर्न फिल्में बनाते थे मम्मी-पापा.. ऐसे हुआ खुलासा

सोमवार को सोशल मीडिया कंपनी के स्टॉक में 4.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. जबकि, सितंबर मध्य से ही करीब 15 फीसदी की गिरावट देखी गई है। सोमवार को स्टॉक में हुई बदलाव के बाद जकरबर्ग की 12 हजार 160 करोड़ डॉलर पर आ गई है. ब्लूमबर्ग की सूची में फेसबुक सीईओ का नाम अब बिल गेट्स के नीचे पहुंच गया है. सोमवार को ठप्प हुए फेसबुक प्रोडक्ट्स के चलते करोड़ों यूजर्स प्रभावित हुए थे।

पढ़ें- इस शाही परिवार में 100 साल बाद बजी ‘शहनाई’, सोने का मुकुट पहन दूल्हा बने ‘राजकुमार’

13 सितंबर को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने आंतरिक दस्तावेजों के कैश पर आधारित स्टोरीज की एक सीरीज की शुरुआत की थी।इसमें खुलासा किया गया था कि फेसबुक अपने प्रोडक्ट्स की खामियों के बारे में जानता है. इन खामियों में युवतियों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहे प्रभाव और 6 जनवरी को हुए कैपिटल हिल दंगों के बारे में गलत जानकारी जैसी चीजें शामिल हैं। इन खुलासों के बाद सरकारी अधिकारी भी इस ओर सतर्क हुए और सोमवार को ब्हिसलब्लोअर ने अपनी पहचान भी सार्वजनिक कर दी।

 

 

 

 
Flowers