इस शाही परिवार में 100 साल बाद बजी ‘शहनाई’, सोने का मुकुट पहन दूल्हा बने ‘राजकुमार’

'Shehnai' rang after 100 years in this royal family, 'Prince' became the groom wearing a gold crown

Edited By: , October 3, 2021 / 04:37 PM IST

मॉस्को। रूस के इतिहास में यह 100 सालों से भी अधिक समय में पहली शाही शादी हुई है। ग्रैंड ड्यूक जॉर्ज मिखाइलोविच रोमानोव ने इटली की रहने वाली विक्टोरिया रोमानोव्ना बेट्टारिनि से शादी की।

पढ़ें- 99 साल की उम्र में पीएम मोदी की मां ने डाला वोट, बीजेपी की जीत का जताया भरोसा

शाही परिवार के सदस्यों ज़ार निकोलस II, ज़ारिना एलेक्जेंड्रा, उनके पांच बच्चों को एक घर में नजरबंद कर दिया गया जिसके बाद 1918 में उनकी हत्या कर दी गई। St. Petersburg में शादी करने को लेकर न्यूज वेबसाइट Fontanka.ru से बात करते हुए जॉर्ज ने कहा कि रूस में यही वह पहली जगह थी जहां हम लौटे थे। जॉर्ज पूर्व शाही परिवार का हिस्सा हैं और उनकी मां Grand Duchess Maria Vladimirovna रूस की शाही गद्दी की स्व-घोषित उत्तराधिकारी हैं।

पढ़ें- आस्था पर प्रहार, बरघशिखा भवानी मंदिर पर तोड़फोड़, उमर अब्दुल्ला ने की दोषियों पर कार्रवाई की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह शादी रूसी साम्राज्य की पूर्व राजधानी St. Petersburg के St. Isaac’s Cathedral में हुई। शादी के वीडियो में दूल्हा व दुल्हन के सिर के ऊपर सोने के ताज प्रतीकात्मक रूप से पहने नजर आए।

पढ़ें- सोलह श्रृंगार कर बारात का इंतजार कर रही थी दुल्हन, घोड़ी चढ़ने से पहले भागा दूल्हा.. जानिए क्या है माजरा

यह शादी सैंकड़ों साल पुरानी शाही रस्मों के मुताबिक हुई है। रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी। रोमानोव परिवार पहली बार 1613 में सत्ता में आया और मिखाइल रोमानोव रूस के पहले रोमानोव राजा बने।

पढ़ें- अच्छी खबर.. ITI माना, मॉडल आईटीआई भिलाई और मॉडल आईटीआई कोनी बिलासपुर में अप्रेंटिसशिप मेला 4 को 

इसके बाद उनके पोते पीटर द ग्रेट ने गद्दी संभाली और साम्राज्य का विस्तार किया। रोमानोव परिवार ने 1917 तक शासन किया जिसके बाद रूसी क्रांति का उदय हुआ और व्लादिमीर लेनिन ने सत्ता पर कब्जा कर दुनिया के पहले कम्युनिस्ट देश की स्थापना की।