शादी के बाद बदल गया है सरनेम तो PAN Card में कैसे चेंज करें लास्‍ट नेम, देखिए पूरी प्रक्रिया

शादी के बाद बदल गया है सरनेम तो PAN Card में कैसे चेंज करें लास्‍ट नेम, देखिए पूरी प्रक्रिया

: , January 25, 2022 / 11:30 AM IST

change last name in PAN card नई दिल्ली। PAN Card भारत में एक जरुरी दस्‍तावेज है। इस कार्ड के बिना आप पैसों का लेनदेन नहीं कर सकते हैं। इसी के मद्देनजर बैंक से पैन और आधार कार्ड को भी जोड़ा जाता है। वहीं इस कार्ड पर आपकी आर्थिक जानकारी मौजूद होती है। 10 अंको के अल्‍फान्‍यूमेरिक नंबरों के माध्‍यम से ही आयकर विभाग आपकी वि‍त्तीय जानकारी रखता है। ऐसे में अगर आपके पैन कार्ड में कोई समस्‍या पैदा हो गई है या शादी के बाद आपका सरनेम चेंज हो चुका है तो इसका सुधार करना चाहिए।

पढ़ें- शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी.. अब साल में 21 की बजाए 3 दिन रहेगा ड्राई डे, जानिए नया नियम

change last name in PAN card आयकर विभाग ने आपके पैन कार्ड पर नाम बदलने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। पैन कार्ड के उपयोगकर्ता अपने घर से आसानी से अपना नाम ऑनलाइन बदल सकते हैं। यहां यह जानकारी दी गई है कि कैसे आप स्‍टेप बाय स्‍टेप सरनेम को चेंज कर सकते हैं। यहां नाम चेंज करने का सबसे आसान तरीका बताया जा रहा है। यहां जानिए आप अपने आधार नंबर के आधार पर अपना नाम कैसे बदल सकते हैं।

पढ़ें- Electric Cruiser: भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक लॉन्च, 220 किलोमीटर की रेंज के साथ मिलेंगे शानदार फीचर्स.. जानिए इसकी कीमत

ऐसे कर सकते हैं सुधार

इसके लिए सबसे पहले आपको यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
पैन कार्ड सेवाओं का चयन करें और फिर पैन कार्ड में बदलाव/सुधार का विकल्‍प चुनें।
फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू से पैन कार्ड विवरण में परिवर्तन/सुधार के लिए आवेदन करने का चुनाव करें। जिसके बाद आपको पैन डेटा पेज में परिवर्तन/सुधार के लिए आवेदन पर ले जाया जाएगा।

पढ़ें- थमने लगी तीसरी लहर की रफ्तार.. 24 घंटे में 2.55 लाख केस.. 614 ने तोड़ा दम

यहां आपको दो विकल्पों भौतिक (भौतिक दस्तावेजों के साथ आगे आवेदन) और डिजिटल (डिजिटल दस्तावेजों के साथ आगे आवेदन) का चयन करना होगा।

अब ड्रॉप-डाउन मेनू से आधार-आधारित ई-केवाईसी विकल्प चुनें।
इसके बाद आपको अपना पैन दर्ज करना होगा और चुनना होगा कि आप एक भौतिक पैन कार्ड के साथ-साथ एक अद्यतन पैन कार्ड (भौतिक और ई-पैन दोनों) या सिर्फ एक ई-पैन चाहते हैं। इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप अपनी सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें और आवश्यक चार्ज भुगतान करें।
आधार प्रमाणीकरण यूआईडीएआई सर्वर से रीयल-टाइम आधार पर होगा, आप इस आवेदन को आगे भी सुधार कर सकेंगे।
ईकेवाईसी सेवाओं के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें। इसके बाद यूआईडीएआई डेटाबेस से आपका पता पैन फॉर्म में भर जाएगा।

पढ़ें- 7th pay commission: नए साल में कर्मचारियों का बढ़ा 3% DA, अंशदान में भी इजाफा, इस दिन बढ़कर आएगी सैलरी

अब आपको आवेदन डेटा को सत्यापित करने के साथ-साथ अन्य विवरण प्रदान करने और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आपको ई-साइन के लिए एक और ओटीपी प्राप्त होगा और ओटीपी दर्ज करने पर आधार आधारित ई-हस्ताक्षर के माध्यम से आवेदन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

पढ़ें- स्कूल, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज, कोचिंग क्लासेस सहित 31 तक बंद रहेंगे सारे शैक्षणिक संस्थान..यूपी, उत्तराखंड के बाद इस राज्य ने लिया अहम फैसला

यह सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद आधार का उपयोग करके पैन कार्ड में नाम परिवर्तन के लिए यूटीआईआईटीएसएल द्वारा आवेदन को सेव और सुधार किया जा सकेगा।