इस गर्मी घूमने जाइये उत्तराखंड की वादियों में  | uttarakhand tourism:

इस गर्मी घूमने जाइये उत्तराखंड की वादियों में 

इस गर्मी घूमने जाइये उत्तराखंड की वादियों में 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:31 AM IST, Published Date : April 27, 2018/11:42 am IST

हम सब को गर्मियों की छुट्टी में कहीं घूमने जाने का मन होता है लेकिन सोच नहीं पाते की टूरिस्ट स्पॉट कौन सा चुने। तो चलिए इस बार हम चलते है उत्तराखंड की वादियों में अगर आप गर्मियों की छुट्टी में अच्छी जगहों की सैर करना चाहते हैं तो उत्तराखंड आपके लिए एक खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट हो सकता है. वैली ऑफ फ्लॉवर (फूलों की घाटी) और देवभूमि के नाम से जाना जाने वाला उत्तराखंड एक पहाड़ी राज्य है. 

आपको जानकर चौंक जाऐंगे कि यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत की सूची में शामिल किया है. इस राज्य में आपको चारों ओर प्राकृतिक छटाएं और मनोरम दृश्य आसानी से दिख जाऐंगे. उत्तराखंड में आपको नेचर को करीब से जानने और एंजाय करने का मौका मिलेगा.नैनीताल उत्‍तराखंड का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल है. बर्फ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसे इस शहर को झीलों का शहर भी कहा जाता है.

 

यहां कि नैनी झील के नाम पर ही इस जगह का नाम नैनीताल पड़ा. मनोरम दृश्यों और झीलों की अधिकता के कारण नैनीताल को पर्यटकों का स्वर्ग भी माना जाता है.  अगर आप वाटर राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो उत्तराखंड के ऋषिकेश में बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग आदि का आनंद उठा सकते हैं.उत्तराखंड में कई वन्यजीव अभ्यारण्य और नेशनल पार्क हैं.

 इसके देहरादून जिले में एस्काट कस्तूरी मृग अभयारण्य, नैनीताल जिले में सबसे बड़ा और पुराना नेशनल पार्क ‘जिम कार्बेट नेशनल पार्क’, उत्तरकाशी जिले में गोविंद वाइल्डलाइफ अभ्यारण्य लुप्तप्राय: जानवरों के लिए शरणस्थली है.बात अगर उत्तराखंड के हिल स्टेशनों की हो तो मसूरी, चोपटा, अल्मोड़ा, नैनीताल, धनौल्टी, लैंसडाउन जैसे कई हिल स्टेशन यहां मौजूद हैं. इन जगहों पर आप प्राकृतिक हरियाली, बर्फ से ढकी चोटियों के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

वेब टीम IBC24