Odisha me ghoomne ki jagha

ओडिशा में घूमने की प्रसिद्ध जगहें, अद्भुत संस्कृति के साथ इतिहास जानने का मिलेगा मौका

Odisha me ghoomne ki jagha ओडिशा टूरिज्म में घूमें ये प्रसिद्ध जगह, अद्भुत संस्कृति और इतिहास कर देगा हैरान

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2023 / 05:15 PM IST, Published Date : August 24, 2023/5:14 pm IST

Odisha me ghoomne ki jagha: भारत में जितने भी राज्य हैं वह सभी अपनी संस्कृति, इतिहास और खूबसूरती के लिए पहचाने जाते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी से अगर आप थोड़े समय के लिए छुटकारा पाकर रिलैक्स करना चाहते हैं और आपको संस्कृति तथा इतिहास जानने में रुचि है, तो घूमने के लिहाज से ओडिशा बेस्ट साबित होगा। चलिए आपको यहां की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं।

पुरी

Odisha me ghoomne ki jagha: पुरी ओडिशा की एक खूबसूरत जगह है। यह जगह अपने सुंदर और ऐतिहासिक मंदिरों के लिए पहचानी जाती है। यहां पर चारों धाम में से एक जगन्नाथ मंदिर भी मौजूद है, जो लाखों करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। इसके अलावा यहां पर गुंडिचा घर, पुरी बीच और चिल्का झील जैसी शानदार जगह भी मौजूद है।

कोणार्क

Odisha me ghoomne ki jagha: कोणार्क के सूर्य मंदिर का नाम तो आप में से सभी लोगों ने सुना होगा। दुनिया के सात अजूबों में शामिल यह जगह ओडिशा के कोणार्क में स्थित है। यहां पर जो मंदिर बना हुआ है, उसकी नक्काशी इतनी खूबसूरत है कि उसे देखने के बाद कोई भी मंत्रमुग्ध हो सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो यहां पर घूमने के लिए कुछ बीच भी मौजूद है।

भुवनेश्वर

Odisha me ghoomne ki jagha: यह जगह उड़ीसा की सबसे प्रसिद्ध जगह में से एक है। यहां पर कई सारे टूरिस्ट स्पॉट हैं, जहां घूमने के लिए जाया जा सकता है। बादशाह है उदयगिरि की गुफाओं की की जाए या फिर धौली हिल्स की सभी जगह अपनी अलग अलग खासियतों के चलते प्रसिद्ध है।

अन्य पर्यटन स्थल

Odisha me ghoomne ki jagha: ओडिशा में सिर्फ यही नहीं बल्कि कई सारे पर्यटक स्थल है, जहां पर घूमने के लिए पर्यटकों का जमावड़ा देखा जाता है। चिल्का झील, लिंगराज मंदिर, हीराकुंड बांध, ट्राइबल म्यूजियम समेत कई सारे पर्यटक स्थल ओडिशा की शान में चार चांद लगाने का काम करते हैं और सभी जगह घूमने के लिए बेस्ट है।

ये भी पढ़ें- MP Weather forcast: फिर सक्रिय हुआ मानसून, बारिश का यलो-ऑरेंज अलर्ट जारी, 3 संभागों सहित 18 जिलों में होगी भारी बारिश

ये भी पढ़ें- प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन के साथ होगा 80% वेरिएबल पे का भुगतान, जानें किसे मिलेगा फायदा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें