यूपी चुनाव: आम आदमी पार्टी ने जारी की 150 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पिछड़ों को सबसे ज्यादा टिकट

Aam Aadmi Party released the first list of 150 candidates

: , January 16, 2022 / 09:24 PM IST

लखनऊ: दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 150 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पहली बार उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने पहली सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के सबसे ज्यादा 55 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पार्टी के राज्यसभा सदस्य और उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में राज्य विधानसभा चुनाव के लिए 150 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राज्य की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बाकी उम्मीदवारों का ऐलान भी जल्द किया जाएगा।

Read more : अब शाम 6 बजे तक ही खुली रहेंगी दुकानें, बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से यहां लिया गया फैसला

उन्होंने कहा कि पार्टी ने अपनी पहली सूची में अलग-अलग समुदायों को समुचित हिस्सेदारी दी है। उन्होंने बताया कि इनमें अन्य पिछड़ा वर्ग के 55 उम्मीदवार, 36 ब्राह्मण, अनुसूचित जाति के 31, 14 मुस्लिम, छह कायस्थ तथा सात व्यापारी वर्ग के प्रत्याशी शामिल हैं।

Read more :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी लोक पर्व छेरछेरा की बधाई व शुभकामनाएं 

सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने चुनाव मैदान में अच्छे और सुयोग्य उम्मीदवारों को उतारा है। उन्होंने कहा, ‘‘पहली सूची में एमबीए की शिक्षा प्राप्त कर चुके आठ उम्मीदवार हैं। इसके अलावा 38 परास्नातक, चार डॉक्टर, आठ पीएचडी, सात इंजीनियर तथा 39 स्नातक की योग्यता रखते हैं। पहली सूची में आठ महिलाओं को टिकट दिया गया है।’’

Read more :  अवैध शराब के ठिकानों पर पुलिस की दबिश, दो दिनों में 714 लोग गिरफ्तार, हजारों लीटर जहरीली शराब बरामद  

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बदलाव की नई राजनीति के आगाज के मकसद से गंदी सियासत पर झाडू चलाने के लिए आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सिंह ने कहा कि अब यह उत्तर प्रदेश की जनता के ऊपर है कि वह ऐसे योग्य उम्मीदवारों को चुनकर विधानसभा भेजे और उत्तर प्रदेश से राजनीति की गंदगी का सफाया करे।