All ration card holders will get the facility of DigiLocker, know what are its benefits

सभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगी DigiLocker की सुविधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

उत्‍तर प्रदेश सरकार की अपने सभी राशन कार्ड धारकों को डिजी लॉकर (DigiLocker) सुविधा उपलब्‍ध कराने से, सरकार ने इसके लिए कमर कस ली है, सरकार ने डिजीलॉकर उपलब्‍ध कराने को अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है। All ration card holders will get the facility of DigiLocker, know what are its benefits उत्‍तर प्रदेश सरकार की अपने सभी राशन कार्ड धारकों को डिजी लॉकर (DigiLocker) सुविधा उपलब्‍ध कराने से, सरकार ने इसके लिए कमर कस ली है, सरकार ने डिजीलॉकर उपलब्‍ध कराने को अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : April 11, 2022/4:43 pm IST

नई दिल्‍ली। DigiLocker facility for ration card holders :  उत्‍तर प्रदेश सरकार अपने 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को एक नई सुविधा देने जा रही है. इस योजना के लागू होने से राशन कार्ड धारक को राशन कार्ड (Ration Card) के खोने या खराब होने के डर से तो मुक्ति मिलेगी ही, साथ ही उन्‍हें देश में कहीं भी राशन लेने में भी सुविधा होगी, इसके साथ ही कोटेदार राशन कार्ड में कोई कमी भी नहीं निकाल पाएगा।

ये भी पढ़ें: रामनवमी की शोभा यात्रा के दौरान पत्थरबाजी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बोले- मिलेगा करारा जवाब

DigiLocker facility for ration card holders  : जी, हां, उत्‍तर प्रदेश सरकार की अपने सभी राशन कार्ड धारकों को डिजी लॉकर (DigiLocker) सुविधा उपलब्‍ध कराने से, सरकार ने इसके लिए कमर कस ली है, सरकार ने डिजीलॉकर उपलब्‍ध कराने को अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस योजना को जल्‍द अमलीजामा पहनाने का आदेश दिया है।

ये भी पढ़ें:Raipur : Swami Atmanand अंग्रेजी और हिंदी स्कूलों में कई पदों पर होगी भर्ती। शासन ने जारी किया आदेश

खोने और खराब होने का खतरा नहीं

राशन कार्ड के लिए डिजी लॉकर सुविधा उपलबध होने से बहुत लाभ होंगे, सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसे हर जगह अपने साथ लेकर चलना नहीं पड़ेगा, जहां जरूरत होगी वहां इसे डिजीटली ही देखा जा सकेगा। दूसरा, इससे इसके खोने और खराब होने का खतरा नहीं होगा, डिजी लॉकर में सेव राशन कार्ड में दर्ज जानकारियों को कोटेदार नकार नहीं पाएगा। कई बार यह होता है कि राशन कार्ड के फट जाने या किसी और कारण से थोड़ा खराब हो जाने पर कोटेदार राशन कार्ड में कमी बताकर राशन नहीं देता है।

ये भी पढ़ें:Urfi Javed की बहन के कपड़ों को देख भड़के यूजर्स, फिर Dolly ने दिया करारा जवाब

कहीं भी राशन लेने की सुविधा

सरकार ने अब देश में राशन कार्ड की सहायता से कहीं भी राशन लेने की सुविधा शुरू की है, डिजी लॉकर में सेव राशन कार्ड से देश में कहीं भी राशन लिया जा सकेगा। इस तरह यह वन नेशन वन कार्ड (One Nation One Ration Card System) योजना को अमलीजामा पहनाने में काम आएगा। इसके अलावा राशन लेने की जानकारी राशन कार्ड पर डिजिटली दर्ज हो सकेगी, इससे इसमें घपला होने के चांस भी कम होंगे।