जनता तय करेगी, परिवारवाद की दुकान चलाने वाला सांसद चाहिए या 'जनता की आवाज' उठाने वाला: सुब्रत पाठक |

जनता तय करेगी, परिवारवाद की दुकान चलाने वाला सांसद चाहिए या ‘जनता की आवाज’ उठाने वाला: सुब्रत पाठक

जनता तय करेगी, परिवारवाद की दुकान चलाने वाला सांसद चाहिए या 'जनता की आवाज' उठाने वाला: सुब्रत पाठक

:   Modified Date:  May 11, 2024 / 03:20 PM IST, Published Date : May 11, 2024/3:20 pm IST

(अभिनव पांडेय)

कन्नौज (उप्र), 11 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्‍याशी सुब्रत पाठक ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि क्षेत्र की जनता तय करेगी कि उन्हें ‘‘परिवारवाद की राजनीति की दुकान’’ चलाने वाला सांसद चाहिए या ‘जनता की आवाज’ उठाने वाला।

कन्नौज से मौजूदा भाजपा सांसद पाठक का मुकाबला यादव से है। भाजपा उम्मीदवार पाठक इस सीट पर फिर से जीत हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करिश्मे पर भरोसा कर रहे हैं। उन्होंने यादव के उन आरोपों का प्रतिवाद किया कि भाजपा संविधान बदल देगी और आरक्षण खत्म कर देगी और इसे महज चाल करार दिया।

पाठक ने अपने प्रचार अभियान के दौरान ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा, ”इस बार यहां के लोग तय करेंगे कि उन्हें ‘परिवारवाद की दुकान’ चलाने वाला सांसद चाहिए या ‘जनता की आवाज’ उठाने वाला।”

उन्होंने कहा, ‘‘जनता विपक्ष की चालों को समझती है। भाजपा की कार्य संस्कृति सेवा और सुशासन की है। हमने जो कहा वह किया। मुझे कन्नौज के लोगों से जो भी समर्थन मिल रहा है वह मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए है।’

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को हराने वाले पाठक ने कहा कि उन्हें फिर से अपनी जीत का भरोसा है। उन्होंने कहा, ‘भाजपा की कल्याणकारी योजनाएं सभी तक पहुंची हैं और हमने बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों को सशक्त बनाने के लिए काम किया है।’

पाठक ने अपने मुख्य चुनावी प्रतिद्वंद्वी यादव के बारे में कहा कि लोगों को पिछली समाजवादी पार्टी सरकार में गुंडागर्दी याद है और यह भी कैसे 2012 में उन्होंने उपचुनाव में डिंपल यादव को निर्विरोध निर्वाचित कराया था।

पाठक ने आरोप लगाया कि इस बार भी अराजकता पैदा करने और ‘भय का माहौल बनाकर’ यहां चुनाव प्रभावित करने के लिए एक विशेष समुदाय के अनैतिक तत्वों को बाहर से बुलाया गया है। पाठक ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में नौ मई को जिला निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र लिखा है।

पाठक ने आरोप लगाया कि हार के डर से यादव सपा समर्थकों को अपनी गाय और बैलों को सड़कों एवं कॉलोनियों में खुले में छोड़ने के लिए तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन इन सबका मुकाबला वे लोग खुद करेंगे जो सपा की हकीकत जानते हैं।

पाठक ने कहा, ‘लोग मोदीजी और जनता के कल्याण के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए वोट करने जा रहे हैं। विपक्ष के दुष्प्रचार को हर कोई अच्छी तरह से समझता है।’

शुक्रवार को पाठक के समर्थन में एक सभा करने के लिए कन्नौज गए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा, ‘यादव परिवार मुझे और पाठक को अपमानित करता रहता है लेकिन 13 मई को कन्नौज की जनता भाजपा के पक्ष में मतदान करके उन्हें इसका जवाब देगी।’

मौर्य ने कहा, ‘अखिलेश ही नहीं बल्कि अमेठी से भागकर रायबरेली चले गए उनके मित्र राहुल गांधी भी हार का स्वाद चखने जा रहे हैं। यह उन्हें जनता का जवाब होगा।’

कन्नौज में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें छिबरामऊ, तिर्वा और कन्नौज, कन्नौज जिले में हैं जबकि बिधूना और रसूलाबाद क्रमशः औरया और कानपुर देहात जिलों में हैं। बिधूना को छोड़कर, जहां सपा ने जीत हासिल की, 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने यहां से सभी चार सीटें हासिल कीं थी। अनुच्छेद 370 हटने का जिक्र करते हुए मौर्य ने पार्टी कार्यकर्ताओं से सभी बूथ पर कम से कम 370 वोट बढ़ाने की अपील की।

यादव ने 2000 के उपचुनाव में कन्नौज से अपनी राजनीतिक शुरुआत की थी, जिसके बाद उन्होंने 2004 और 2009 में इस सीट पर जीत हासिल की।

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद अखिलेश यादव ने यह सीट छोड़ दी थी जिसके बाद 2012 के उपचुनाव में उनकी पत्नी डिंपल ने यह सीट निर्विरोध जीती थी। उन्होंने 2014 में सीट बरकरार रखी, लेकिन 2019 में भाजपा के पाठक से हार गईं। समाजवादी डॉ. राम मनोहर लोहिया ने 1967 में पहली बार यह सीट जीती, जब यह सीट अस्तित्व में आयी थी। इस निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 19 लाख मतदाता हैं, जिनमें लगभग तीन लाख मुस्लिम, 2.5 लाख ब्राह्मण और ढाई लाख यादव और चार लाख से अधिक दलित हैं। इस सीट पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा।

भाषा जफर नेत्रपाल अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)