330000 children victims of church sex abuse says french report

चर्चों में 3.3 लाख बच्चों का हुआ यौन शोषण, ये शर्मनाक करतूत करने वालों में अधिकतर पादरी, इस देश का है मामला

चर्चों में 3.3 लाख बच्चों का हुआ यौन शोषण, ये शर्मनाक करतूत करने वालों में अधिकतर पादरी330000 children victims of church sex abuse says french report

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 5, 2021/4:57 pm IST

पेरिस: फ्रांस की चर्चों में नाबालिगोें के साथ हुए अत्याचार की घटनाओं को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। दरअसल एक स्वतंत्र आयोग ने सर्वे के बाद यह दावा किया है कि 70 सालों में कैथोलिक चर्च में करीब 3.3 लाख बच्चे के साथ यौन शोषण हुआ है। हैरान करने वाली बात ये है कि ये शर्मनाक करतूत करने वाले दो तिहाई से अधिक अपराधी पादरी हैं।

Read More: क्रूज ड्रग्स पार्टी, सैनेटरी पैड्स में ड्रग्स छिपाकर शिप पर पहुंची थीं, आर्यन के साथ गिरफ्त में आईं ये..

मिली जानकारी के अनुसार 2.5 साल तक काम करके आयोग ने 2.5 हजार पेज की डॉक्यूमेंट तैयार की है, जिसके केंद्र में कैथोलिक चर्च है। रिपोर्ट 1950 के दशक से चर्च, अदालत, पुलिस और प्रेस आर्काइव की स्टडी करके बनाई गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दौरान 3 हजार अपराधियों में से दो तिहाई लोग चर्च में पुजारी थे। जांच की शुरुआत में शुरू किए गए एक हॉटलाइन को कथित पीड़ितों या ऐसे लोगों से 6,500 कॉल मिले जिन्होंने कहा कि वे एक पीड़ित को जानते हैं।

Read More: आबकारी विभाग में बड़े पैमाने पर ताबदले, सूची में उपायुक्त, जिला आबकारी अधिकारी स्तर के अफसरों का नाम शामिल

सौवे ने कहा कि 22 कथित अपराध जिन्हें अभी भी आगे बढ़ाया जा सकता है, उन्हें अभियोजकों को भेज दिया गया है। 40 से अधिक मामले जो कि मुकदमा चलाने के लिए बहुत पुराने हैं, लेकिन कथित अपराधियों को शामिल करते हैं जो अभी भी जीवित हैं, उन्हें चर्च के अधिकारियों को भेज दिया गया है। आयोग ने इस तरह के दुरुपयोग को रोकने के तरीके के बारे में आयोग ने 45 सिफारिश की हैं।

Read More: अंतरिक्ष में दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग करने रवाना हुए अभिनेता और निर्देशक, नयी फिल्म ‘चैलेंज’ का हिस्सा होगा शूट

 
Flowers