यूक्रेन पर हवाई हमले करने के बाद, उसके ड्रोन हमले को विफल कर दिया : रूस |

यूक्रेन पर हवाई हमले करने के बाद, उसके ड्रोन हमले को विफल कर दिया : रूस

यूक्रेन पर हवाई हमले करने के बाद, उसके ड्रोन हमले को विफल कर दिया : रूस

:   Modified Date:  December 30, 2023 / 04:26 PM IST, Published Date : December 30, 2023/4:26 pm IST

मॉस्को, 30 दिसंबर (एपी) रूसी अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि रूस के कई इलाकों में यूक्रेन के कम से कम 32 ड्रोन देखे गये हैं । इससे एक दिन पहले रूस ने पूरे यूक्रेन में 18 घंटों तक हवाई हमले किये थे, जिसमें कम से कम 30 नागरिकों की मौत हो गयी थी ।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि रूस के मॉस्को, ब्रेयांस्क, ओरिओल और कुर्स्क क्षेत्रों में आसमान में इन ड्रोन को देखा गया। बयान में कहा गया है कि इन सभी ड्रोन को वायु रक्षा प्रणाली ने ध्वस्त कर दिया और इसमें किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है।

पश्चिमी रूस के शहरों पर मई के बाद से लगातार ड्रोन हमले हो रहे हैं और रूस के अधिकारी इसके लिये यूक्रेन को जिम्मेदार बताते हैं ।

यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी क्षेत्र और क्रिमिया प्रायद्वीप में हुये हमलों की कभी जिम्मेदारी नहीं ली है । हालांकि, रूस के खिलाफ बड़े हवाई हमले , यूक्रेन के शहरों पर हुये भारी हमलों के बाद हुए हैं।

मॉस्को की सेना ने शुक्रवार को पूरे यूक्रेन में 122 मिसाइलें और दर्जनों ड्रोन से हमले किये, जिसे वायुसेना के एक अधिकारी ने युद्ध का सबसे बड़ा हवाई हमला बताया था।

हमले में एक प्रसूति अस्पताल, अपार्टमेंट और स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए, जिसमें कम से कम 144 लोग घायल हुये हैं और कई लोग मलबे के नीचे दब गए, जिसकी संख्या अज्ञात है।

एपी रंजन संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)