अजीबोगरीब परंपरा, शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की बीवी | amazing tradition: One has to steal another wife to get married

अजीबोगरीब परंपरा, शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की बीवी

अजीबोगरीब परंपरा, शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की बीवी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : January 1, 2020/11:27 am IST

नई दिल्ली। दुनिया में शादी को लेकर कई तरह की मान्यताएं और रस्मो-रिवाज हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा देश भी है जहां शादी करने के लिए दूसरी की बीवी चोरी करनी पड़ती है।

Read More News:नए साल पर ट्रंप ने ईरान को दी धमकी भरी बधाई, कहा- संभल जाओ वरना बहु…

दरअसल पश्चिम अफ्रीका के अलग-अलग देशों में ऐसा ही एक रिवाज है जिसे सुनकर आप अंचभित रह जाएंगे। यहां शादी करने मर्दों को किसी दूसरे की पत्नी को चुराना पड़ता है। यह अनोखे रस्म और रिवाज से जुड़ी परंपरा है।

इस रिवाज के मुताबिक, यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करनी पड़ती है। इसके लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है।

Read More News:बेटे को मंत्री पद देने से नाराज हुए नेताओं ने उद्ध्व सरकार को दिखाए…

इस परंपरा के लिए यहां एक मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमे वोदाब्बे की जनजाति के लोग शामिल होते हैं। जहां पुरुषों की खूबसूरती का कॉम्पिटिशन होता है और महिलाएं जज होती हैं। जो पुरुष सबसे आकर्षक साबित होता है, महिला जज चाहे तो उसके साथ चाहे तो शादी कर सकती है, भले ही वो महिला जज पहले से शादीशुदा हो।

इस फेस्टिवल के दौरान लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिलाओं को रिझाते हैं, हालांकि ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि उस वक्त महिला का पति ये सब न देख रहा हो। महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं। इसके बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं।
Read More News:क्या आपने आयकर रिटर्न दाखिल किया है.. अगर नहीं किया है तो आज से लगे..

 

 
Flowers