एएनसी का शीर्ष निकाय दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति की किस्मत के बारे में निर्णय लेगा |

एएनसी का शीर्ष निकाय दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति की किस्मत के बारे में निर्णय लेगा

एएनसी का शीर्ष निकाय दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति की किस्मत के बारे में निर्णय लेगा

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 10:52 PM IST, Published Date : December 4, 2022/10:52 pm IST

(फाकिर हसन)

जोहानिसबर्ग, चार दिसंबर (भाषा) दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने रविवार को कहा कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) का शीर्ष निकाय एक रिपोर्ट में उनपर लगाए गए संवैधानिक दायित्वों के उल्लंघन के आरोपों के मद्देनजर उनकी किस्मत पर निर्णय लेगा।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात के पर्याप्त सबूत मिले हैं कि हो सकता है कि राष्ट्रपति रामफोसा ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की एक धारा का उल्लंघन किया हो और खुद को ‘‘अपनी आधिकारिक जिम्मेदारियों और अपने निजी व्यवसाय के बीच टकराव की स्थिति में डालकर’’ गंभीर कदाचार किया हो।

रामफोसा रविवार दोपहर एएनसी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति (एनईसी) की एक बैठक में पहुंचे, लेकिन उन्होंने रिपोर्ट पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से चर्चा होने के लिए खुद को अलग कर लिया।

रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए एनईसी के शीर्ष छह सदस्यों के साथ एएनसी राष्ट्रीय कार्य समिति (एनडब्ल्यूसी) के लगभग 20 सदस्यों को शामिल किया गया है। उनके सोमवार को अपनी रिपोर्ट देने की उम्मीद है।

रामफोसा ने यहां मीडिया से कहा कि एएनसी का शीर्ष निकाय उन पर लगे संवैधानिक दायित्वों के उल्लंघन के आरोपों को लेकर निर्णय लेगा। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने एनडब्ल्यूसी की बैठक में भाग लिया है, और मैंने खुद को अलग कर लिया है, क्योंकि वे समिति की रिपोर्ट पर चर्चा करने जा रहे हैं और परंपरा के अनुसार, यह हमेशा सबसे बेहतर होता है कि जब कोई मामला किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से प्रभावित करता है, तो इस पर चर्चा उनकी अनुपस्थिति में ही की जानी चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह एनईसी पर निर्भर है कि जो भी निर्णय लेना है ले, जिसके प्रति मैं जवाबदेह हूं। इस मामले में मुझे बस इतना ही कहना है।’’

रामफोसा इस आरोपों को लेकर महाभियोग के खतरे का सामना कर रहे हैं कि उन्होंने अपने फार्म से करोड़ों डॉलर चोरी होने की बात छुपायी, जिसे कथित तौर पर फर्नीचर में छुपाया गया था।

रामफोसा (70) के खिलाफ 2020 में उनके निजी फार्म से चोरी से जुड़े मामले की जांच की जा रही है।

सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश सैंडिले नकोबो के नेतृत्व वाली समिति की रिपोर्ट बुधवार को नेशनल असेंबली के अध्यक्ष को सौंपी गई। इससे रामफोसा के खिलाफ संभावित महाभियोग की कार्रवाई का मार्ग प्रशस्त हो गया।

भाषा

देवेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers