चीन को एक और झटका, अब केन्या ने रद्द किया बिलियन डॉलर का रेलवे प्रोजेक्ट | Another shock to China, now Kenya cancels billion dollar railway project

चीन को एक और झटका, अब केन्या ने रद्द किया बिलियन डॉलर का रेलवे प्रोजेक्ट

चीन को एक और झटका, अब केन्या ने रद्द किया बिलियन डॉलर का रेलवे प्रोजेक्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 25, 2020/7:20 am IST

नैरोबी। चीन की धोखाधड़ी चाल की भनक लगते ही केन्या ने चीन के अरबों डॉलर के रेलवे प्रोजक्ट को रद्द कर दिया है। केन्याई अदालत ने केन्या और चीन रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन (सीआरबीसी) के बीच 3.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर (24 हजार 233 करोड़) के रेलवे अनुबंध को अवैध पाया है। 

केन्या के रेलवे मानक मल्टीनेशनल के “खरीद में” देश के कानून का पालन करने और देश के कानून का उल्लंघन करने में विफल रहे थे। बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई), साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के तहत ये कॉन्ट्रेक्ट साइन किया गया था।

पढ़ें- एस-400 डिफेंस सिस्टम और 31 फाइटर जेट की तत्काल डिलीवरी मांग सकता है…

शुक्रवार को केन्याई अपीलीय अदालत ने केन्या और चाइना रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन (CRBC) के बीच रेल अनुबंध को अवैध घोषित कर दिया। केन्या में उच्च न्यायालय के निर्णयों से उत्पन्न मामलों को संभालने वाली कोर्ट ऑफ अपील ने फैसला सुनाया कि राज्य के स्वामित्व वाली केन्या रेलवे स्टेंडर्ड गेज रेलवे की परियोजना को लेकर खरीद में देश के कानूनों का उल्लंघन किया है।

पढ़ें- भारत- चीन के रक्षा मंत्रियों की नजरें मिलेंगी पर हाथ नहीं, आज विक्ट…

बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चाइना अफ्रीका समिट के दौरान बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत केन्या के साथ एक स्टेंडर्ड गेज रेललाइन बिछाने के समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इतना ही नहीं, कुछ दिनों पहले शी जिनपिंग ने केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा को मोम्बासा पोर्ट तक से कार्गो सप्लाई किए जाने को लेकर बधाई भी दी थी।

पढ़ें- चीन ने दी भारत को धमकी, सीमा पर भारतीय सैनिकों ने चलाई गोली तो बुरा…

केन्या के साथ चीन ने रेलवे लाइन को लेकर साल 2017 में समझौता किया था। जिसके तहत चाइना रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन केन्या में अरबों डॉलर की लागत से महत्वकांक्षी प्रोजक्ट बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के माध्यम से रेलवे लाइन का विस्तार कर रहा था। केन्या ने इसके लिए एक्सिम बैंक ऑफ चाइना से 3.2 बिलियन डॉलर का कर्ज लिया है।

 
Flowers