कोरोना के मामले बढ़ने से पहले चौथी डोज को मंजूरी.. इस देश ने उठाया अहम कदम

कोरोना के मामले बढ़ने से पहले चौथी डोज को मंजूरी.. इस देश ने उठाया अहम कदम

कोरोना के मामले बढ़ने से पहले चौथी डोज को मंजूरी.. इस देश ने उठाया अहम कदम

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : March 26, 2022/4:52 pm IST

Approval of the fourth dose : नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियन सरकार ने कोरोना के मामलों में इजाफा से पहले ही चौथी डोज को मंजूरी दे दी है। 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, 50 साल से अधिक उम्र के स्वदेशी आस्ट्रेलिया के लोगों, विकलांगता देखभाल वाले लोगों और 16 साल से अधिक उम्र के सभी इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड लोगों के लिए दूसरे बूस्टर वैक्सीन की सिफारिश की है।

पढ़ें- SUV 7-सीटर सेगमेंट में मचने वाला है धमाल, हो रही बड़ी एंट्री.. सबका होगा ‘गेम ओवर’

स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा कि सर्दियों के दौरान कोरोनोवायरस के मामलों में अपेक्षित वृद्धि से पहले चौथी डोज को मंजूरी देना एक जरूरी कदम है।उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हमारे फार्मेसियों, हमारी सामान्य प्रथाओं, हमारे राज्य और राष्ट्रमंडल क्लीनिकों, हमारे स्वदेशी चिकित्सा क्लीनिकों में 4 अप्रैल से डोज की व्यवस्था शुरू हो जाएगी।”

पढ़ें- 2 पत्नियों के साथ रहेगा पति..सहमति से हुआ अनोखा बंटवारा..प्रशासन ने ऐसी की व्यवस्था

राष्ट्रीय इन्फ्लूएंजा वैक्सीन कार्यक्रम उसी दिन शुरू होगा, जिसमें स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि ऑस्ट्रेलिया कोरोना और फ्लू के प्रकोप के दोहरे आघात के लिए तैयार है। हंट ने एक बयान में कहा कि सरकार द्वारा वित्त पोषित इन्फ्लूएंजा के टीके सामान्य चिकित्सकों (जीपी), सामुदायिक स्वास्थ्य क्लीनिकों और योग्य फार्मेसियों सहित कई प्रदाताओं के माध्यम से उपलब्ध होंगे, जो राज्यों और क्षेत्रों में स्थानीय आपूर्ति व्यवस्था के अधीन होंगे।

पढ़ें- मई तक जारी हो सकते हैं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे, मेरिट लिस्ट भी होगी जारी.. 30 मार्च को खत्म हो रहे हैं एग्जाम 

ये साल 2021 के अंत में पेश किया गया था जब ऑस्ट्रेलिया की सीमाओं को निवासियों और नागरिकों के लिए खोल दिया गया था। हंट ने कहा, “यह देखते हुए कि टीकाकरण की जरूरते बनी हुई हैं और मास्क जरूरी हैं। चिकित्सा सलाह यह है कि (परीक्षण) की अब आवश्यकता नहीं होगी।” “विशेष रूप से कुछ न्यायालयों में उन परीक्षणों तक पहुंच रखने या उन परीक्षणों को साबित करने में कुछ चुनौतियां हैं।”

पढ़ें- रूसी सेना में फूट..सैनिकों ने अपने ही कमांडर को टैंक से कुचलकर मार डाला

उन्होंने कहा, “प्रतिरक्षा पर ऑस्ट्रेलिया के तकनीकी सलाहकार समूह की चिकित्सा सलाह यह है कि एक ही यात्रा में इन्फ्लूएंजा और कोरोना के टीके लगवाना सुरक्षित है।” ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह देश के लिए प्रस्थान करने से पहले सभी विदेशी यात्रियों के लिए एक निगेटिव कोरोना रिपोर्ट की आवश्यकता को समाप्त कर रही है।