भारत के दुश्मन इस आतंकी संगठन के कमांडर की हत्‍या, तालिबान-पाकिस्तान को बड़ा झटका, जंग होगी शुरू? | The assassination of the commander of this terrorist organization, the enemy of India, a big blow to Taliban-Pakistan, will the war start?

भारत के दुश्मन इस आतंकी संगठन के कमांडर की हत्‍या, तालिबान-पाकिस्तान को बड़ा झटका, जंग होगी शुरू?

भारत के दुश्मन इस आतंकी संगठन के कमांडर की हत्‍या, तालिबान-पाकिस्तान को बड़ा झटका, जंग होगी शुरू?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 3, 2021/4:53 pm IST

काबुल। Hamdullah Mukhlis ISIS K : अफगानिस्‍तान में की तालिबान सरकार में गृह मंत्री बने हक्‍कानी नेटवर्क के मुखिया सिराजुद्दीन हक्‍कानी के मुख्‍य सैन्‍य रणनीतिकार और काबुल के कमांडर हमदुल्ला मुखलिस की एक भीषण आत्‍मघाती हमले में मौत हो गई है। काबुल पर कब्‍जे के बाद हमदुल्‍ला ही सबसे पहले राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के कार्यालय में घुसा था। गनी की कुर्सी पर बैठे मौलवी हमदुल्ला मुखलिस की तस्‍वीरें वायरल हो गई थीं।

काबुल में मंगलवार को हुए दो जोरदार बम धमाकों और फायरिंग की घटनाओं में अब तक कम से कम 25 लोग मारे गए हैं। बताया जा रहा है कि हमदुल्‍ला तालिबान की स्‍पेशल फोर्स बद्री ब्रिगेड का कमांडर भी था। इसी ब्रिगेड को काबुल में सुरक्षा का जिम्‍मा दिया गया है। तालिबानी कमांडर की मौत से हक्‍कानी नेटवर्क को बहुत बड़ा झटका लगा है।

read more:अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई की कुल बिजली मांग का 30 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करेगी
अभी तक इस हमले की किसी गुट ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है लेकिन माना जा रहा है कि इस आत्‍मघाती हमले को आईएसआईएस के संगठन के आतंकियों ने अंजाम दिया है। अफगानिस्‍तान के चर्चित पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्वीट करके कहा, ‘ISIS K के आतंकी अब अपने पहले सबसे महत्‍वपूर्ण टारगेट की हत्‍या करने में सफल हो गए हैं। हमदुल्‍ला तालिबान का सबसे करिश्‍माई नेता था। इससे निश्चित रूप से तालिबानी नेतृत्‍व हिल गया होगा।’

read more: ‘मुलाकात के दो दिनों में बना लिया शारीरिक संबंध..यानी चरित्रहीन है लड़की’, हाई कोर्ट ने जाहिर की आपत्ति
Hamdullah Mukhlis ISIS K उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों और महीनों में होने वाली घटनाओं पर हमें करीबी नजर रखनी होगी। उन्‍होंने सवाल किया, ‘क्‍या यह अफगानिस्‍तान में एक नई अव्‍यवस्‍था की शुरुआत है? क्‍या इससे तालिबान का मनोबल प्रभावित होगा ? क्‍या इस हमले से ISIS K का मनोबल बढ़ेगा और वह तालिबान नेतृत्‍व के खिलाफ और ज्‍यादा हमले करेगा?’ बताया जा रहा है कि बंदूकधारियों के एक समूह ने काबुल से सबसे बड़े सैन्य अस्पताल पर हमला कर अंधाधुंध फायरिंग की। बाद में तालिबान के लड़ाकों के साथ हुए मुठभेड़ में हमलावरों को मार गिराया गया। बताया जा रहा है कि इस दौरान तालिबान का शीर्ष कमांडर मौलवी हमदुल्ला मुखलिस भी मारा गया है। यह तालिबान के काबुल मिलिट्री कोर का प्रमुख था।

read more:उत्तर प्रदेश एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने विशेष दिवाली उत्सव का आयोजन किया
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि विस्फोट 400 बिस्तरों वाले सरदार मोहम्मद दाउद खान अस्पताल के प्रवेश द्वार पर हुए। इसके बाद इस्लामिक स्टेट के बंदूकधारियों के एक समूह ने हमला किया, जिनमें से सभी 15 मिनट के भीतर मारे गए। मुजाहिद ने यह भी बताया कि तालिबान के स्पेशल फोर्सेज कमांडो टीम को हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल परिसर में एयर ड्रॉप किया गया। इससे हमलावरों को अस्पताल परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया गया और सभी को गेट या आंगन में ही मार गिराया गया।