Bids of daughters appearing in front of people, what was the compulsion..

लोगों के सामने लग रही बेटियों की बोलियां, ऐसी क्या मजबूरी आ पड़ी.. जानिए

Bids of daughters appearing in front of people, what was the compulsion..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 24, 2021/4:26 pm IST

काबुल, अफगानिस्तान। तालिबानी शासन लोगों के सामने आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। ऐसे में अब बेरोजगार और कर्ज में डूबे लोगों को सिर्फ दो रास्ते दिख रहे हैं। इसके तहत या तो वो भूखे मरने का जोखिम उठाएं या अपनी कम उम्र की लड़कियों की शादी कर दें, ताकि बदले में कुछ रुपये हासिल कर सकें।

पढ़ें- प्रभास ने बॉलीवुड के ‘बाहुबलियों’ को भी पीछे छोड़ा, ‘आदि पुरुष’ के लिए ली भारी-भरकम रकम

थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन के मुताबिक, राजधानी काबुल के फजल ने बताया कि पिछले महीने उन्होंने अपनी 13 और 15 साल की दो बेटियों को उनकी उम्र से दोगुने पुरुषों को सौंप दिया, जिसके बदले में उन्हें 3,000 डॉलर का दहेज मिला।

पढ़ें- बांग्लादेशी सेक्स रैकेट का बड़ा सरगना दलाल ओमिन गिरफ्तार, लड़कियों को बॉर्डर पार करा देह व्यापार के लिए लाता था 

उन्होंने कहा, ‘अगर ये पैसा भी जल्दी खत्म हो जाता है, तो उन्हें अपनी सात साल की बेटी की भी शादी करनी पड़ सकती है। मेरे पास अपने परिवार का पेट भरने और अपना कर्ज चुकाने का कोई दूसरा रास्ता नहीं था। हालांकि मेरी कोशिश रहेगी कि मुझे उसकी शादी न करनी पड़े.’

पढ़ें- कोचिंग की जगह होटल जाने लगी 10वीं की छात्रा, छापे के बाद हुआ बड़ा खुलासा

‘शादी नहीं है, बाल बलात्कार है’
अफगानिस्तान की एक प्रमुख महिला अधिकार प्रचारक वज़मा फ्रॉग ने यहां तक कहा कि आने वाले कुछ महीनों में बाल विवाह की दर लगभग दोगुनी हो सकती है। ऐसे मामलों को देखकर मेरे दिल का यह मानना है कि यह शादी नहीं है, यह बाल बलात्कार है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने किया ‘थिंक बी’ के नए कार्यालय का शुभारंभ, अतिथियों के साथ नारियल और गुड़ के लड्डू का लिए स्वाद 

महिला अधिकारों के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं के मुताबिक, करीब 100 दिन पहले 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता में आने के बाद से देश में बढ़ती गरीबी के साथ बाल विवाह के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं गरीब लोगों ने दहेज के बदले आने वाले समय में शादी के लिए अपनी बेटियों को देने का वादा तक कर दिया है।

 

 
Flowers