E-cigarettes Will Be banned

E-cigarettes Will Be banned: ई-सिगरेट पर सरकार सख्त, यहां की सरकार ने लिया बैन करने का फैसला, इस वजह से उठाया कदम

E-cigarettes Will Be banned पहले सिगरेट अब ई-सिगरेट भी होगी बैन, कैंसर की ये चिंता सुनक सरकार को खाए जा रही!

Edited By :   Modified Date:  January 29, 2024 / 01:21 PM IST, Published Date : January 29, 2024/1:21 pm IST

E-cigarettes Will Be banned: हम सभी ये बात जानते है कि धूम्रपान करना हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा हानिकारक है। बावजूद इसके सिगरेट की लत लगने के बाद उसे छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। जिसे लेकर सुनक सरकार ने चिंता जताते हुआ बड़ा फैसला लिया है। ब्रिटेन सरकार आज बड़ा फैसला लेने जा रही है। जिसके तहत ब्रिटेन में डिस्पोजेबल वेप्स यानी ई-सिगरेट को बैन हो जाएगी। ये फैसला युवाओं में बढ़ रहे क्रेज को देखते हुए लिया गया है।

E-cigarettes Will Be banned: सिगरेट बैन करने के बाद अब सुनक सरकार ई-सिगरेट पर बैन लगाने जा रही है। बता दें उन दिनों नौजवान और कम उम्र के लोगों में इसका क्रेज बहुत तेजी से फैल रहा है। जिसके चलते उन्हें धुम्रपान की लत लगती जा रही है। नई व्यवस्था के मुताबिक वेप के अलग-अलग फ्लेवर पर भी प्रतिबंध होगा। साथ ही सादे पैकेजिंग पर जोर दिया जाएगा ताकि यह बच्चों को कम आकर्षक लगे।

E-cigarettes Will Be banned: इस मामले में प्रेसिडेंट ऋषि सुनक ने कहा कि यह हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है जहां हम 15 साल या उससे कम उम्र के लोग, जो कानूनी तरीके से सिगरेट खरीदते हैं, उस पर पूरी तरह बैन करना चाहते हैं। सुनक सरकार का मानना है कि ऐसा करके वह अपनी देश की नई पीढ़ी के लिए एक मजबूत और अच्छी विरासत छोड़ जाएंगे।

E-cigarettes Will Be banned: गौरतलब है कि ब्रिटेन में हर साल धूम्रपान से 80 हजार मौतें होती है। यहां होने वाली हर 4 में से 1 मौत स्मोकिंग के कारण होती है। इससे पहले ऋषि सुनक सरकार ने अक्टूबर में बड़ा और अहम फैसला लेते हुए कम उम्र के बच्चे तम्बाकू खरीदने पर रोक लगा दी थी। सरकार ने यह व्यवस्था ब्रिटेन में पहले ही कर रखी है जहां 1 जनवरी 2009 को या उसके बाद पैदा हुआ कोई भी शख्स अपनी पूरी जिंदगी में तंबाकू नहीं खरीद पाएगा। ब्रिटेन सरकार ने ये फैसला नौजवानों में बढ़ रही निकोटिन की लत और पर्यावरण पर पड़ रहे दुष्प्रभाव को देखते हुए लिया गया है।

ये भी पढ़ें- Parenting Tips: गंभीर बीमारी का सबब बन रही छोटे बच्चों की ये आदत, आज ही छुड़वाए, नहीं तो…

ये भी पढ़ें- Uttrakhand News: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व विधायक समेत कई नेता BJP में हुए शामिल

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें