बड़ी खबर! पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन, चुनावी भाषण के दौरान मारी गई थी गोली |

बड़ी खबर! पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन, चुनावी भाषण के दौरान मारी गई थी गोली

बड़ी खबर! पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन, चुनावी भाषण के दौरान मारी गई थी गोली big news! Former Prime Minister Shinzo Abe dies, was shot during election speech

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 8, 2022/2:26 pm IST

Japan Former PM Shizo Abe Murder: नईदिल्ली। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का निधन हो गया है। उन्हें पश्चिमी जापान में एक चुनावी कार्यक्रम में भाषण के दौरान गोली मारी गई थी। गोली लगने के बाद आबे को दिल का दौरा पड़ा और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जापान के स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है, वहीं एनएचके ने घटना का एक फुटेज प्रसारित किया है, जिसमें आबे को सड़क पर गिरते हुए देखा जा सकता है और कई सुरक्षाकर्मी उनकी ओर भागते हुए देखे जा सकते हैं।

read more: मनमोहन, राहुल ने आबे को गोली मारे जाने पर दुख जताया, की जल्द स्वस्थ होने की कामना की

वीडियो दिखाया गया कि जब जमीन पर गिरे तो उन्होंने अपने सीने पर हाथ रखा हुआ था और उनकी कमीज पर खून लगा हुआ देखा गया। आबे को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, एनएचके ने बताया कि पुलिस ने एक संदिग्ध को घटनास्थल पर ही पकड़ लिया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने नारा इलाके में गोलियां चलने की आवाज सुनी थी। आबे संसद के ऊपरी सदन के लिए रविवार को होने वाले मतदान के मद्देनजर एक चुनावी कार्यक्रम में भाषण देने के लिए खड़े हुए थे, तभी कथित तौर पर उन पर यह हमला किया गया।

read more:  पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हालत नाजुक, सांस लेने में हो रही दिक्कत, हार्ट ने काम करना किया बंद

जानकारी के मुताबिक, जिस व्यकित ने जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को गोली मारी, उसने उन्हें दो बार बन्दूक से गोली मारी और आबे के जमीन पर गिरने के बाद भी वह वहीं खड़ा रहा। आरोपी ने भागने का कोई प्रयास नहीं किया। शिंजो आबे पर शुक्रवार को नारा की एक सड़क पर भाषण देने के दौरान पीछे से एक शख्स ने हमला किया। पुलिस ने शिंजो आबे पर हमला करने वाले व्यक्ति को पकड़ लिया है। अभी उसकी पहचान की जा रही है। साथ ही ये पता लगाने की भी कोशिश हो रही है कि उसने आबे पर हमला क्यों किया।

read more: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को दिनदहाड़े मारी गोली, मचा हड़कंप

सूत्रों के मुताबिक, इसी दौरान उन्हें हार्ट अटैक भी आया, जिसके बाद उनकी बॉडी में कोई मूवमेंट नहीं देखी गई। गोली लगने के बाद आबे जमीन पर गिर गए और उनका तेजी से खून बहने लगा, जिसके बाद उन्हें तुरंत एक नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। शुरुआती खबरों में कहा गया कि 67 साल के आबे घायल हो सकते हैं, लेकिन अब उनके निधन की खबर आई है। इस घटना के बाद से न केवल जापान बल्कि पूरी दुनिया हैरान है। आबे साल 2012 से लेकर 2020 तक प्रधानमंत्री के पद पर रहे हैं। इसके अलावा भी वह जापान में कई बड़े पदों पर रह चुके हैं।

देश प्रदेश की ताजा तरीज खबरों के लिए इस लिंक पर जाएं