Big update about missing plane in Nepal, information will be available like this

नेपाल में विमान लापता, पायलट के मोबाइल से मिल सकती है घटनास्थल के बारे में अहम जानकारी, चार भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार

Big update about missing plane in Nepal, information will be available like this

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : May 29, 2022/8:37 pm IST

काठमांडू : Big update about missing plane in Nepal नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने रविवार को कहा कि दुर्घटनाग्रस्त यात्री विमान के एकमात्र पायलट के मोबाइल फोन सिग्नलों से सैनिकों और बचावकर्मियों को विमान के संभावित स्थान के बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिल सकते हैं। विमान में चार भारतीयों समेत 22 लोग सवार थे।

Read more :  भगवान शिव जी की पूजा में भूलकर भी न शामिल करें ये चीजें, नहीं तो हो सकता है नुकसान 

Big update about missing plane in Nepal ‘तारा एयर’ विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि ‘ट्विन ओट्टर 9एन-एईटी’ विमान ने पोखरा से पूर्वाह्न करीब 10 बजे उड़ान भरी थी, लेकिन 15 मिनट बाद ही उसका नियंत्रण टॉवर से संपर्क टूट गया। नेपाली मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार नेपाल टेलीकॉम द्वारा ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) नेटवर्क के माध्यम से विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर घिमिरे के फोन का पता लगाने के बाद लापता विमान का पता लगाया जा सकता है।

Read more :  इस दमदार कार को नए अवतार में पेश करेगी Maruti Suzuki, इंजन के साथ-साथ कई फीचर्स में भी होगा बड़ा बदलाव

‘माय रिपब्लिका’ समाचार पत्र की वेबसाइट पर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रेम नाथ ठाकुर के हवाले से कहा गया, ”लापता विमान के कैप्टन घिमिरे के मोबाइल फोन पर कॉल जा रही है और नेपाल टेलीकॉम ने कैप्टन के फोन का पता लगाया है, जिसके बाद नेपाली सेना का एक हेलीकॉप्टर संभावित दुर्घटना स्थल पर उतर गया है।’’

Read more : मुस्लिम सहित इन 6 समुदायों को मिलेगा अल्पसंख्यक होने का प्रमाणपत्र, यहां की सरकार ने लिया फैसला 

खबर में कहा गया है कि 10 सैनिकों और नागर विमानन प्राधिकरण के दो कर्मियों को लेकर नेपाली थल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरसिंह मठ के निकट एक नदी के तट पर उतरा, जो दुर्घटना का संभावित स्थल है। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि उसने एक आपातकालीन ‘लोकेटर ट्रांसमीटर’ के आधार पर खैबांग में विमान के संभावित स्थान का पता लगाया है। हालांकि, खराब मौसम के कारण दिन भर के लिए तलाशी अभियान रोक दिया गया है। विमानन कंपनी के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि विमान में चार भारतीय, दो जर्मन और 13 नेपाली यात्रियों के अलावा चालक दल के तीन नेपाली सदस्य सवार थे।

Read more :  कल ही निपटा लें बैंकिंग से जुड़े अपने जरूरी काम, जून महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

नेपाल में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘तारा एयर उड़ान 9एनएईटी ने आज पूर्वाह्न नौ बजकर 55 मिनट पर पोखरा से उड़ान भरी थी। इसमें चार भारतीयों समेत 22 लोग सवार थे। यह विमान लापता हो गया है। तलाश और बचाव अभियान जारी है। दूतावास उनके परिवारों के संपर्क में है।’’ दूतावास ने अपना आपात हॉटलाइन (संपर्क) नंबर भी मुहैया कराया है। विमानन कंपनी ने यात्रियों की सूची जारी की है, जिसमें भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, ऋतिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में की गई है। विमानन सूत्रों ने बताया कि विमान को पश्चिमी पर्वतीय इलाके में जोमसोम हवाई अड्डे पर उतरना था, लेकिन पोखरा-जोमसोम हवाई मार्ग पर घोरेपानी के ऊपर आसमान में विमान का टॉवर से संपर्क टूट गया। जोमसोम हवाई अड्डे में एक हवाई यातायात नियंत्रक के अनुसार, जोमसोम के घासा में एक जोरदार आवाज सुनाई देने की अपुष्ट खबर मिली है।

Read more : सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कटघरे में मान सरकार, संबित पात्रा ने केजरीवाल और राघव चड्ढा को बताया जिम्मेदार 

विमानन कंपनी के सूत्रों ने बताया कि पोखरा-जोमसोम मार्ग पर इस समय बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है, जिसके कारण तलाश अभियान प्रभावित हो रहा है। इससे पहले, देश के गृह मंत्री बाल कृष्ण खंड ने प्राधिकारियों को लापता विमान का पता लगाने के लिए तलाश अभियान तेज करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने बताया कि विमान को आखिरी बार धौलागिरि पर्वत चोटी की ओर मुड़ते देखा गया था। विमानन कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, तारा एयर नेपाली पर्वतीय इलाकों में संचालित होने वाली सबसे नयी एवं सबसे बड़ी सेवा प्रदाता कंपनी है। उसने ग्रामीण नेपाल को विकसित करने के मिशन के साथ 2009 में कारोबार शुरू किया था।

 
Flowers