corona infections on the rise in US, masking may be mandatory in Texas

इस बड़े शहर में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, फिर मास्क लगाना होगा अनिवार्य!

corona updat in us: अमेरिका में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, टेक्सास में मास्क लगाना हो सकता है अनिवार्य Cases of corona infections on the rise in the US, masking may be mandatory in Texas

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : July 14, 2022/12:37 pm IST

corona updat in us: लॉस एंजिलिस (अमेरिका), 14 जुलाई (एपी) । लॉस एंजिलिस काउंटी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं जिससे मास्क लगाने को अनिवार्य किए जाने की नौबत आ सकती है।

काउंटी की स्वास्थ्य निदेशक बारबरा फेरर ने इस सप्ताह कहा कि यदि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बरकरार रही तो मास्क लगाना अनिवार्य करने का निर्देश दिया जा सकता है। यहां करीब एक करोड़ लोग रहते हैं।

अमेरिका में इस समय वायरस के बेहद संक्रामक बीए.5 स्वरूप के कारण संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। बीए.5 से संक्रमण के मामले, कुल मामलों का 65 प्रतिशत हैं और बीए.4 से 16 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं। टीके से प्राप्त प्रतिरक्षा को मात देकर वायरस के यह स्वरूप लोगों को संक्रमित कर रहे हैं।

read more: सेबी ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए

corona updat in us: हालिया हफ्तों में नए ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने वाले लोगों की अस्पताल में भर्ती होने की तादाद पुनः बढ़ गई है और राज्य तथा नगर प्रशासन के साथ व्हाइट हाउस भी इससे निपटने के लिए नए कदम उठा रहा है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि चेतावनी देर से दी गई।

स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के प्रमुख डॉ एरिक टोपोल ने कहा, “चेतावनी बहुत पहले दी जानी चाहिए थी।” टोपोल ने वायरस के बीए.5 स्वरूप को अब तक का सबसे खतरनाक स्वरूप करार दिया है। दुनिया भर में इन दोनों स्वरूपों का प्रभाव कई हफ्तों से स्पष्ट दिख रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस के यह स्वरूप तेजी से अपने पुराने स्वरूप की जगह ले लेते हैं और इनसे संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जाती है।

read more: सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण का भारतीय मॉडल प्रासंगिक है: सुमन बेरी

इसके बावजूद, अमेरिका के लोगों ने मास्क लगाना बंद कर दिया है और यात्रा तथा सामाजिक कार्यक्रमों में जाने लगे हैं। उन्होंने बड़े स्तर पर, कोविड रोधी टीके की एहतियाती (बूस्टर) खुराक लगवाने में भी रुचि नहीं दिखाई। अदालतों ने अपने फैसलों के माध्यम से मास्क लगाने और टीके लगवाने के नियमों को लागू करने पर पाबंदी लगा दी है जिससे अधिकारियों के हाथ बंधे हैं।

सिएटल स्थित वाशिंगटन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर अली मोकदाद ने कहा, “सब जगह वायरस किस प्रकार का व्यवहार कर रहा है हम इससे बहुत कुछ सीख सकते हैं और हमें उस ज्ञान का इस्तेमाल यहां करना चाहिए।” व्हाइट हाउस के कोविड-19 समन्वयक डॉ. आशीष झा ने बुधवार को टीवी पर कहा कि बूस्टर खुराक लेने और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

मोकदाद ने कहा कि संघीय स्वास्थ्य अधिकारी वह नहीं कर रहे हैं जो उन्हें करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवास के भीतर मास्क लगाने, संक्रमण होते ही उसका पता लगाने और शीघ्र वायरस रोधी उपचार पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है।

देश प्रदेश की ताजा और बड़ी खबरों के लिए यहां देखें