चैटजीपीटी से बदलेगी लेखन की दुनिया : इंसानों ने हमेशा नई तकनीक को अपनाया है |

चैटजीपीटी से बदलेगी लेखन की दुनिया : इंसानों ने हमेशा नई तकनीक को अपनाया है

चैटजीपीटी से बदलेगी लेखन की दुनिया : इंसानों ने हमेशा नई तकनीक को अपनाया है

:   Modified Date:  February 13, 2023 / 04:08 PM IST, Published Date : February 13, 2023/4:08 pm IST

(लुईस प्राइके : मानद शोध सहयोगी, सिडनी विश्वविद्यालय)

मेलबर्न, 13 फरवरी (द कन्वरसेशन) तकनीकी विकास के साथ तालमेल बिठाना 21वीं सदी के जीवन का निर्णायक हिस्सा है। लेकिन यह हमारे लिए कुछ अनूठा नहीं है: यह हमारे शुरुआती लिखित अभिलेखों के बाद से मानव कहानी का हिस्सा रहा है – यहां तक ​​​​कि प्राचीन मिथकों और किंवदंतियों में भी इसकी हिस्सेदारी रही है।

जबकि चैटजीपीटी से लेखन (और लेखन-संबंधी कार्य) की पूरी तस्वीर बदलने का दावा किया गया है, जैसा कि हम जानते हैं, मेसोपोटामियंस, जो 4,000 साल पहले (आधुनिक इराक में केंद्रित एक भौगोलिक क्षेत्र में) रहते थे, हमारे सामने इस तरह के प्रलंयकारी परिवर्तन से गुजरे थे। उनकी सभ्यता को लेखन के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।

बदलते समय में जी रहे हैं

नवंबर 2022 में लॉन्च होने के सिर्फ दो महीने बाद, ओपनएआई का चैटजीपीटी पहले ही 10 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंच चुका है।

बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम), ने प्रश्नों के मानव-समान उत्तर बनाने की अपनी क्षमता के लिए ध्यान आकर्षित किया है। इसके काम को विश्वविद्यालय कानून और व्यावसायिक परीक्षाओं में उत्तीर्ण ग्रेड प्राप्त हुए हैं, और एक कानूनी निर्णय लेने में मदद करने के लिए कोलम्बियाई अदालत में इसका इस्तेमाल किया गया है।

चैटजीटीपी और इसके प्रतिस्पर्धियों की प्रतिक्रियाएँ चैटबॉट के संभावित जोखिमों को पहचानने और इसके संभावित लाभों की प्रशंसा करने के बीच बंटी रही हैं। हम सिद्धांतों से भरे हुए हैं कि कैसे एआई में नई प्रगति हमारे काम करने, अध्ययन करने और जीने के तरीके को बदल सकती है।

प्राचीन मेसोपोटामिया सभ्यता के कई शुरुआती विकासों का केन्द्र था। इसके लोग तकनीकी और सांस्कृतिक परिवर्तन के अनुकूल होने में विश्व में अग्रणी थे।

मेसोपोटामिया के लोगों ने पहिए और कृषि का आविष्कार किया, और गणित, शहरीकरण और परिवहन में अग्रणी प्रगति की। ये सफलताएँ कीलाकार साहित्य में परिलक्षित होती हैं, जो लेखन के सबसे पुराने ज्ञात रूपों में से एक है।

कीलाकार लेखन का इतिहास जटिल है, लेकिन ऐसा लगता है कि प्रारंभिक रूप से आर्थिक डेटा जैसे ऋण बकाया का रिकॉर्ड रखने के लिए विकसित किया गया था। हालांकि, समय के साथ, मेसोपोटामिया के लोगों ने कई भाषाओं में, विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को दर्ज करने के लिए मिट्टी की गोलियों में खुदे हुए संकेतों के अपने उपयोग का विस्तार किया। नए उपयोगों में कूटनीतिक पत्राचार से लेकर शुभ ग्रंथों तक, दुनिया की कुछ सबसे पुरानी साहित्यिक कृतियों तक सब कुछ शामिल है।

प्रौद्योगिकी समर्थित नायक

दुनिया के सबसे पहले ज्ञात लिखित महाकाव्य, गिलगमेश में, नायक को दुनिया के किनारों तक और उससे आगे की अपनी यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए डाइविंग वेट और एक पाल जैसी तकनीकों का आविष्कार और उपयोग करते हुए दिखाया गया है।

जैसा कि असीरोलॉजिस्ट एंड्रयू जॉर्ज ने उल्लेख किया है, युवा नायक प्रसिद्धि और अमरता की अपनी खोज में मदद करने के लिए नई तकनीकों का विकास करता है। ये प्रगति उसे ऐसी गतिविधियों में शामिल होने में मदद देती हैं, जो पहले अज्ञात थी, जैसे कि नौकायन और गहरे समुद्र में गोताखोरी।

मेसोपोटामिया के एक और शाही नायक, लुगलबंदा (कभी-कभी अपनी सुपर स्पीड के लिए जाने जाते हैं) को भी तकनीकी उन्नति का श्रेय दिया जाता है। लुगलबंदा रोटी सेंकने के लिए चकमक पत्थर का उपयोग करके आग शुरू करने की तकनीक में सुधार करता है। नए उपकरणों के नायकों का उपयोग उनकी विशिष्टता पर जोर देता है।

आविष्कार और अस्पष्टता

मेसोपोटामिया के महाकाव्य सांस्कृतिक और तकनीकी प्रगति को स्पष्ट और समान रूप से लाभकारी के रूप में प्रस्तुत नहीं करते हैं। गिलगामेश में, सभ्यता और शहरीकरण के लाभ, जैसे कि दीवार निर्माण प्रौद्योगिकी में प्रगति, उनकी लागतों के साथ तुलना की जाती है – जैसे पर्यावरण विनाश और जंगल से अलगाव।

दरअसल, महाकाव्य अक्सर मानव संघर्ष की सेवा में उपयोग की जा रही नई तकनीकों का प्रतिनिधित्व करते हैं – और उच्च सामाजिक स्थिति वाले लोगों के हितों की असमान रूप से सेवा करते हैं। सुमेरियन महाकाव्य में एनमेरकर और अरट्टा के भगवान, वीर राजा अपने दुश्मन को बेहतर तकनीक का आविष्कार और उपयोग करके हरा देता है और वह तकनीक है मिट्टी की गोलियों पर लिखने की क्षमता।

इस आविष्कार को एपिक ऑफ सरगोन में भी संदर्भित माना जाता है, जहां सरगोन अपने महाकाव्य पढ़ने के कौशल से हत्या के एक प्रयास को चकमा देता है। पाठ में बताया गया है कि गोलियों पर लेखन जिस स्तर तक विकसित किया गया था, उनकी सामग्री को छिपाने की तकनीक का उपयोग नहीं किया गया था (शायद सरगोन के लिए अच्छा ही था)।

कुछ मायनों में, कीलाकार साहित्य में नई तकनीकों का प्रतिनिधित्व एआई के बारे में समकालीन चिंताओं को प्रतिध्वनित करता है: बढ़ती सामाजिक असमानताओं का डर और साइबर युद्ध में इसका संभावित उपयोग।

इतिहास का भविष्य

अतीत का अध्ययन करने से हमारी समझ गहरी हो सकती है कि हजारों वर्षों में मानव ने आधुनिक तकनीक को कैसे अपनाया है। इसके विपरीत, आधुनिक तकनीक इतिहास की हमारी समझ को व्यापक बना रही है।

जिस तरह से इतिहासकार अतीत का विश्लेषण करते हैं, एआई संभवतः उसे बदलना जारी रखेगा। इसके लिए परिचित मुद्दों के बारे में नए विचारों की आवश्यकता होगी – जैसे संभावित पक्षपाती साक्ष्य के प्रकाश में अतीत को सही ढंग से कैसे प्रस्तुत किया जाए, और सूचना के स्रोतों का गंभीर मूल्यांकन करने की आवश्यकता।

शिक्षा के व्यापक क्षेत्र में, एआई का उपयोग कैसे किया जा सकता है इसकी सीमाओं को अभी तक पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं किया गया है। जनवरी में, उदाहरण के लिए, एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय एआई सम्मेलन ने वैज्ञानिक कागजात लिखने के लिए एआई उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया – हालांकि संपादन पत्रों में इसके उपयोग को स्वीकार कर लिया गया था।

प्रौद्योगिकी की सीमाओं को ध्यान में रखते हुए

यहां तक ​​कि उन शुरुआती टेक एडेप्टर, मेसोपोटामिया के लोगों को भी ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिन्हें उस समय की तकनीक संबोधित नहीं कर सकती थी।

माना जाता है कि जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप अक्कादियन साम्राज्य का पतन हुआ, जिसे कभी-कभी दुनिया की पहली बहु-राष्ट्रीय राजनीतिक इकाई कहा जाता है। और यहाँ तक कि चालाक गिलगमेश भी अपनी मृत्यु से बच नहीं सका।

मनुष्य हमारी शुरुआती सभ्यताओं के बाद से प्रौद्योगिकी का आविष्कार, उपयोग और अनुकूलन करने के तरीके से जूझ रहा है। मेसोपोटामिया के महाकाव्य साहित्य में, नई तकनीक वीर व्यक्तियों को स्वीकृत सीमाओं से परे यात्रा करने और नए कौशल विकसित करने में मदद करती है। लेकिन प्रौद्योगिकी और परिणामी ज्ञान हमेशा समान रूप से वितरित नहीं होते हैं।

यह जानने के बाद कि अतीत में हमने बदलती तकनीक के साथ कैसे अनुकूलित किया, हमें मानवीय स्थिति को पूरी तरह से समझने में मदद मिलती है – और भविष्य के लिए तैयार होने में भी मदद मिल सकती है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers