G-20 देशों की बैठक में निर्णय, गरीबों को खाने का संकट ना हो पैदा, किसानों की जीविका बढ़ाने पर जोर | Decision in G-20 meeting, There should be no crisis of food for poor, increasing livelihood of farmers

G-20 देशों की बैठक में निर्णय, गरीबों को खाने का संकट ना हो पैदा, किसानों की जीविका बढ़ाने पर जोर

G-20 देशों की बैठक में निर्णय, गरीबों को खाने का संकट ना हो पैदा, किसानों की जीविका बढ़ाने पर जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : April 22, 2020/2:30 am IST

नईदिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है ऐसे में मंगलवार को इसी मुद्दे को लेकर G-20 देशों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सम्मेलन हुआ। इस सम्मेलन में सभी देशों के कृषि मंत्री शामिल हुए। इस दौरान सभी देशों ने प्रण लिया कि उनके देश में किसी भी गरीब को खाने की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने भारत की तरफ से इस बैठक में हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें:ट्रंप का बड़ा ऐलान, अमेरिका में बाहरी लोगों के बसने पर अस्थाई रोक

बैठक में कृषि मंत्री ने अन्य देशों के साथ-साथ खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनश्चित करने के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई, साथ ही सभी देशों ने कोरोना वायरस को देखते हुए एक दूसरे के साथ फूड सप्लाई चेन को बनाए रखने पर भी सहमति जताई है।

ये भी पढ़ें: चीन से कारोबार समेट रहीं कंपनियां तलाश रहीं ‘न्यू इंडिया’ में मौका,…

सामूहिक बयान जारी करते हुए G-20 देशों की तरफ से कहा गया, ‘हमलोग गरीब लोगों की रक्षा करेंगे और कोई भी ऐसा फैसला नहीं लेगें, जिस वजह से इन वर्गों के सामने खाने का संकट या महंगे दरों पर अनाज खरीदने की मजबूरी पैदा हो। हमलोग मानते हैं कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ हमें लड़ाई लड़नी होगी। लेकिन हमारे फैसले पूरी तरह से पारदर्शी होंगे। साथ ही इस वजह से व्यापार में ऐसी कोई बाधा नहीं आएगी, जो फूड सप्लाई चेन को प्रभावित कर सके।’

ये भी पढ़ें: उत्‍तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जोंग उन’ की हालत गंभीर, अंतिम बार 11 …

इस दौरान G-20 देशों ने कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिये वैज्ञानिक आधार पर कड़े सुरक्षा और स्वच्छता उपायों के साथ अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देश तैयार करने पर भी सहमति जताई। बता दें कि सऊदी अरब इस समय G-20 समूह का अध्यक्ष है। बैठक में दुनिया में खाद्य आपूर्ति श्रृंखला को बनाये रखने और किसानों की जीविका को आगे बढ़ाने पर विस्तृत बातें हुई।