Despite China's threat, Nancy reached Taiwan, Dragon laid a trap from

चीन की धमकी के बावजूद नैंसी पहुंची ताइवान, ड्रैगन ने 6 तरफ से बिछाया जाल, दौरे को बताया ‘बेहद खतरनाक’

Despite China's threat, Nancy reached Taiwan :  चीन की धमकियों के बीच अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 3, 2022/5:27 am IST

नई दिल्ली : Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :  चीन की धमकियों के बीच अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई हैं। पेलोसी के ताइवान पहुंचते ही चीन ने फिर से अमेरिका को चेतावनी दी है। इन सबके बीच ताइवान पहुंचने जे बाद नैंसी पेलोसी का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि, हमारे प्रतिनिधिमंडल की ताइवान यात्रा यहां के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता का सम्मान करती है। लोकतंत्र को हमारा समर्थन है।

यह भी पढ़े : Kalki Jayanti 2022: पाप का होगा अंत! कलियुग में भगवान विष्णु कल्कि अवतार में करेंगे शत्रुओं का नाश, जानें पूजन विधि और शुभ मुहूर्त 

Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :   पेलोसी ने आगे कहा कि ताइवान के नेतृत्व के साथ हमारी चर्चा हमारे साझेदार के लिए हमारे समर्थन की पुष्टि करती है और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने सहित हमारे साझा हितों को बढ़ावा देती है। ताइवान के 23 मिलियन लोगों के साथ अमेरिका की एकजुटता आज पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया निरंकुशता और लोकतंत्र के बीच एक विकल्प का सामना कर रही है।

यह भी पढ़े : कॉलेज छात्राओं की ये जानकारी छिपा रहा निजी अस्पताल, ‘3 दिन में जवाब दो’ वरना…. जिला प्रशासन की सख्त चेतावनी 

अमेरिका जारी रखेगा एकतरफा प्रयासों का विरोध करना

Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :   नैंसी पेलोसी ने कहा कि हमारी यात्रा ताइवान के कई कांग्रेस प्रतिनिधिमंडलों में से एक है और यह किसी भी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका की नीति का खंडन नहीं करता है, जो 1979 के ताइवान संबंध अधिनियम, यूएस-चीन संयुक्त विज्ञप्ति और छह आश्वासनों द्वारा निर्देशित है। अमेरिका यथास्थिति को बदलने के एकतरफा प्रयासों का विरोध करना जारी रखेगा।

यह भी पढ़े : कांग्रेस विधायकों को व्यापारी ने दिया था कैश, अब CID ने दफ्तर पर मारा छापा, हो सकते है कई बड़े खुलासे 

चीन ने पेलोसी के दौरे को बताया ‘बेहद खतरनाक’

Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :   वहीं नैंसी पेलोसी के दौरे को चीन ने ताइवान में ‘बेहद खतरनाक’ अमेरिकी कार्रवाई बताया और निंदा की। उनके ताइवान पहुंचने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि किसी भी अमेरिकी सरकारी संस्थान, कार्यकारी, विधायी और न्यायिक, को अमेरिकी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और प्रतिबद्ध विदेश नीति पर कार्य करना चाहिए। अमेरिकी कांग्रेस अमेरिका की सरकार का हिस्सा है, और इसे अमेरिकी सरकार की विदेश नीति का सख्ती से पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़े : ‘कच्चा बादाम’ फेम अंजलि अरोड़ा का प्राइवेट वीडियो हुआ लीक, इंटरनेट पर तेजी से हो रहा वायरल

उन्होंने आगे कहा कि जब हाउस स्पीकर, अमेरिकी सरकार में तीसरे सर्वोच्च रैंकिंग वाली व्यक्ति होने के नाते, अमेरिकी सैन्य विमानों पर उड़ान भरती हैं और ताइवान क्षेत्र में उत्तेजक यात्रा करती हैं, तो यह किसी भी तरह से एक अनौपचारिक कार्रवाई नहीं है। हाल के वर्षों में, अमेरिका एक-चीन सिद्धांत को धुंधला और खोखला कर रहा है। इसने ताइवान के साथ अपने संपर्क के स्तर को उन्नत किया है और ताइवान को हथियारों की बिक्री में लगातार वृद्धि की है।

यह भी पढ़े : ‘गिर जाएगी गद्दारों की ये राज्य सरकार’, शिवसेना के इस नेता का बड़ा आरोप 

चीन के प्रवक्ता ने कहा – चीन को उकसाया गया है

Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :   प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका और ताइवान ने मिलकर पहले उकसावे की कार्रवाई की है, जबकि चीन को आत्मरक्षा में कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया है। चीन द्वारा किया जाने वाला कोई भी प्रतिवाद अमेरिका के ऐसे व्यवहार के लिए एक उचित और आवश्यक प्रतिक्रिया होगी।

यह भी पढ़े : सभी पात्र लाभार्थियों के लिए खुली है आंगनबाड़ी सेवा योजना, बस पंजीकृत होना चाहिए आधार

चीन चारो तरफ से घेरेगा ताइवान को

Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :   ताइवान के आसपास होने वाली चीन की मिलिट्री एक्सरसाइज बेहद अलग और चिंता बढ़ाने वाली होगी। इसमें चीन ताइवान को चारों तरफ से घेरकर छह इलाकों में मिलिट्री ड्रिल करेगा। चीनी सेना ने कहा है कि वह गुरुवार से रविवार तक ताइवान के आसपास के छह क्षेत्रों में जरूरी मिलिट्री ड्रिल करेगा। इसमें लाइव फायर ड्रिल भी शामिल होंगी।

यह भी पढ़े : ‘कुत्ते के काटने पर मिलेगा मुआवजा’?, केसेस बढ़ने पर केंद्र सरकार ने दिया ये बयान 

ताइवान के आसपास ज्वाइंट मिलिट्री एक्शन करेगी PLA ईस्टर्न थियेटर कमांड

Despite China’s threat, Nancy reached Taiwan :   PLA ईस्टर्न थियेटर कमांड ताइवान के आसपास ज्वाइंट मिलिट्री एक्शन करेगी। इसमें द्वीप (ताइवान) के आसपास नॉर्थ, साउथ वेस्ट और साउथ ईस्ट में लंबी दूरी वाली तोपों से शूटिंग होग। इसके अलावा आइलैंड के पूर्व में मिसाइल टेस्ट की फायरिंग होगी। चीन की मिनिस्ट्री ऑफ नेशनल डिफेंस ने कहा है कि पेलोसी के ताइवान दौरे के काउंटर में PLA targeted military operations करेगी। कहा गया है कि चीन राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की दृढ़ता से रक्षा करेगा।