due to continue heavy rain 165 people died in this country

Weather Updates in hindi : मूसलाधार बारिश ने ली 165 लोगों की जान, यहां हुई सबसे ज्यादा मौतें

due to continue heavy rain 165 people died in this country : मूसलाधार बारिश ने ली 165 लोगों की जान, यहां हुई सबसे ज्यादा मौतें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 14, 2022/12:00 pm IST

Weather Update : नई दिल्ली। देश-दुनिया में मूसलाधार बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। किए देशों में मानसून अभी शुरू भी नहीं हुआ है। इसके बावजूद भारी बारिश हो रही है। ऐसा ही कुछ हाल पड़ोसी देश पाकिस्तान का है। यहां 14 जून से शुरू हुई प्री-मानसून बारिश बारिश से अबतक 165 लोगों की मौत हो गई है। जबकि अन्य 171 लोगों के घायल होने की सुचना दी जा रही है।

बता दें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने इस घटना की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि देश का दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत इससे सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र रहा जहां मूसलाधार बारिश के कारण 65 लोगों की मौत हो चुकी है और 49 अन्य घायल हो गए हैं। लगातार हो रही बारिश की वजह से यहां अचानक बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Read More : NEET UG 2022 : NTA ने जारी किया Admit Card, यहां करें डाउनलोड, इन नियमों का करना होगा पालन

सप्ताहभर से जारी है भारी बारिश का कहर

एक मीडिया रिपोर्ट ने जानकारी दी की यहां लगातार बारिश से बांध फटने की कई घटनाओं की सूचना दी, जिसकी चपेट में आकर कई घर और बुनियादी ढांचे बह गए। इसके साथ ही बलूचिस्तान सरकार ने मंगलवार को प्रांत के मुख्यमंत्री के कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा कि प्रांत में अगले एक महीने के लिए ऐसी ही बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है और इसी के मद्देनजर यहां धारा 144 लागू कर दी गई है।

Read More : पति नपुंसक है…शादी के बाद चला पता, तो DSP ससुर बोले- मैं हूं ना

अलग-अलग हादसों में 38 की मौत

बता दें भारी बारिश को देखते हुए लोगों को नदियों, बांधों और अन्य जलाशयों के करीब पिकनिक के लिए जाने से प्रतिबंधित किया जाएगा और इनमें तैराकी करने पर भी प्रतिबंध लगा रहेगा। इतना ही नहीं देश की प्रांतीय राजधानी कराची सहित सिंध प्रांत में अलग-अलग हादसों में 38 लोगों की मौत होने की खबर सामने आ रही है। जहां एक सप्ताह से अधिक समय से भारी बारिश का कहर जारी है।

Read More : बिजली कंपनियों ने किए बड़े बदलाव, अब रियल टाइम बिल की राशि देख सकेंगे उपभोक्ता और मीटर में लगेगा….

आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना

एक रिपोर्ट में बताया गया कि आने वाले दिनों में बारिश के और तेज होने की उम्मीद है क्योंकि भारी बारिश होने का मौसम चक्र सिंध और बलूचिस्तान पर फिलहाल केंद्रित है। NDMA के अनुसार, देश के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भारी बारिश से 24, पूर्वी पंजाब प्रांत में 23 और देश के अन्य हिस्सों में 15 लोगों की मौत हो गई है।

इसके अलावा, पाकिस्तान के पंजाब में 61, बलूचिस्तान में 49, खैबर पख्तूनख्वा में 37 और देश के अन्य हिस्सों में 24 सहित 171 लोग घायल भी हुए हैं। बारिश से देश के विभिन्न हिस्सों में कुल 1,319 मवेशियों की मौत हो गई है और इस दौरान लगभग 350 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं और 781 अन्य आंशिक रूप से नष्ट हुए हैं।

Read More : जेलर के आवास पर हमला, दरवाजा ना टूटने पर भागे आरोपी, ऐसे दिया घटना को अंजाम

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers