OMICRON का खौफ, न्यूयॉर्क में ‘आपातकाल’ की घोषणा, ‘कोरोना ऑउट ऑफ कंट्रोल’.. वैज्ञानिक बोले- आ सकती है ‘महामारी 2.0’

Fear of omicron variant, those returning from abroad will have to stay in quarantine for 10 days

Edited By: , November 28, 2021 / 10:23 AM IST

न्यूयॉर्क, अमेरिका। न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ने से चिंताएं भी बढ़ गई हैं। स्थिति को देखते हुए गवर्नर ने ‘डिजास्टर इमरजेंसी’ घोषित कर दी है। गवर्नर ने संक्रमण दर में आई बढ़ोतरी और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में आई तेजी का हवाला देते हुए राज्य में ‘डिजास्टर इमरजेंसी’ का ऐलान कर दिया। गवर्नर के आदेश का शीर्षक- “न्यूयॉर्क राज्य में आपदा आपातकाल की घोषणा” है।

पढ़ें- बॉक्सर Mike Tyson के साथ नजर आईं अनन्या पांडे.. सोशल मीडिया में फोटो वायरल

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बोत्सवाना में पहली बार सामने आया कोविड का ‘चिंताजनक’ वैरिएंट ‘आ रहा है।’ महामारी विज्ञानियों का कहना है कि यह वैरिएंट बेहद ‘चिंताजनक’ है और ‘महामारी 2.0’ को बढ़ावा दे सकता है। विशेषज्ञों की चेतावनी के बाद ही उन्होंने ‘आपातकाल की स्थिति’ की घोषणा की है।

पढ़ें- कोरोना के नए Omicron वेरिएंट से 2 संक्रमित, ब्रिटेन में दोनों अपने घर पर है क्वारंटीन

डेलीमेल से बात करते हुए विशेषज्ञों ने देशों से यात्रा प्रतिबंध लागू करने का आग्रह किया है। अमेरिका ने म्यूटेंट स्ट्रेन ओमीक्रोन को आने से रोकने के लिए आठ दक्षिणी अफ्रीकी देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है जो सोमवार से लागू होगा। शुक्रवार रात दक्षिण अफ्रीका से एक फ्लाइट नीदरलैंड्स में उतरी, जिसमें दर्जनों लोग ओमीक्रोन से संक्रमित थे। सभी यात्रियों को क्वारंटीन कर दिया गया है और उनका टेस्ट किया जा रहा है।

पढ़ें- बॉक्सर Mike Tyson के साथ नजर आईं अनन्या पांडे.. सोशल मीडिया में फोटो वायरल

3 दिसंबर से लग सकता आंशिक लॉकडाउन!
एम्पायर स्टेट की गवर्नर कैथी होचुल का कहना है कि अगर अस्पताल की क्षमता खतरनाक रूप से कम होती है तो 3 दिसंबर से सभी गैर-जरूरी प्रक्रियाओं को स्थगित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी अस्पताल के पास 10 फीसदी से कम ‘स्टाफ बेड क्षमता’ बचती है तो उसे गैर-जरूरी या वैकल्पिक सुविधाओं को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी। कोविड संचरण की दर अप्रैल 2020 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है जिसे देखते हुए उन्होंने ‘आपदा आपातकाल’ की घोषणा की है।

पढ़ें- omicron variant का खौफ, विदेश से लौटने वालों को 10 दिन रहना होगा क्वारंटीन.. यहां के लिए आदेश