दक्षिणी कैलिफोर्निया के पहाड़ी क्षेत्र में लगी आग से ग्रामीण मकानों और खेतों को खतरा

दक्षिणी कैलिफोर्निया के पहाड़ी क्षेत्र में लगी आग से ग्रामीण मकानों और खेतों को खतरा

Edited By: , October 14, 2021 / 10:50 AM IST

सांता बारबरा (अमेरिका), 14 अक्टूबर (एपी) दक्षिणी कैलिफोर्निया के तटीय पहाड़ों के जंगल में फैली आग ने खेतों और ग्रामीण मकानों को खतरे में डाल दिया है, जिसके कारण बुधवार को एक प्रमुख राजमार्ग बंद भी कर दिया गया। शुष्क हवाओं के एक नए दौर के कारण आग की लपटें और फैलने की आशंका भी बनी हुई है।

एलिसल में लगी आग सांता बारबरा के पश्चिम में सांता यनेज़ पर्वतों में 22 वर्ग मील (57 वर्ग किलोमीटर) से अधिक इलाके में फैल गई है और दमकल विभाग के 1300 से अधिक कर्मी वहां मौजूद हैं। आग पर अभी तक केवल पांच प्रतिशत ही काबू पाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि आग के कारण कई मकान, खेत और इमारतें खतरे में हैं। दमकल कर्मी विशालकाय खेत रैंचो डेल सिएलो को बचाने में जुटे हैं। करीब 688 एकड़ (278-हेक्टेयर) खेतों में आग की लपटें फैल गई हैं।

‘यंग अमेरिका फाउंडेशन’ की उपाध्यक्ष एवं चीफ ऑफ स्टाफ जेसिका जेन्सेन ने बताया कि खेतों के मजदूरों से मिली जानकारी के अनुसार आग रीगन रैंच क्षेत्र से बुधवार सुबह करीब आधा मील (0.8 किलोमीटर) दूर थी। उन्होंने कहा, ‘‘शुक्र है कि वास्तविक रीगन रैंच क्षेत्र तक आग नहीं पहुंची है। यह क्षेत्र अब भी काफी सुरक्षित स्थिति में है।’’

फाउंडनेशन के अनुसार, यहां 1955 से आग नहीं लगी है।

कैलिफोर्निया के वन एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार, इस साल कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की चपेट में लगभग 3,900 वर्ग मील (10,101 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र आया है और 3,600 से अधिक मकान, व्यावसायिक तथा अन्य संरचनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं।

एपी निहारिका मानसी

मानसी