हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद | Hong Kong's pro-democracy newspaper 'Apple Daily' to close

हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : June 23, 2021/9:20 am IST

हांगकांग, 23 जून (एपी) हांगकांग का लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ इस सप्ताहांत तक बंद हो जाएगा। अखबार के पांच संपादकों और कार्यकारी अधिकारियों की गिरफ्तारी तथा अखबार से जुड़ी 23 लाख डॉलर की संपत्ति जब्ती के बाद यह फैसला लिया गया है।

निदेशक मंडल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ‘‘हांगकांग में मौजूदा परिस्थितियों’’ के कारण उसका प्रिंट संस्करण और ऑनलाइन संस्करण शनिवार तक बंद हो जाएगा।

पिछले हफ्ते हुई गिरफ्तारियों के बाद यह कदम उठाया गया है। पांच संपादकों और कार्यकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशियों से मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने हांगकांग तथा चीन पर विदेशी प्रतिबंध लगाने की कथित साजिश के सबूत के तौर पर अखबार द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक लेखों का हवाला दिया।

निदेशक मंडल ने इस हफ्ते हांगकांग के सुरक्षा ब्यूरो को पत्र लिखकर उसकी कुछ निधि जारी करने का अनुरोध किया था ताकि कंपनी वेतन दे सके।

एप्पल डेली के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई का अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने आलोचना की और कहा कि हांगकांग तथा चीनी प्राधिकारी शहर की स्वतंत्रता को निशाना बना रहे हैं।

एपी गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)