क्रिसमस भोजन की कैलोरी जलानी है, तो संभवत: 12 घंटे पैदल चलना होगा |

क्रिसमस भोजन की कैलोरी जलानी है, तो संभवत: 12 घंटे पैदल चलना होगा

क्रिसमस भोजन की कैलोरी जलानी है, तो संभवत: 12 घंटे पैदल चलना होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : December 22, 2021/1:27 pm IST

(अमांडा डेली, लोबोरो यूनिवर्सिटी)

लोबोरो (ब्रिटेन), 22 दिसंबर (द कन्वरसेशन) क्रिसमस पर भूख से अधिक भोजन करना एक आम बात है। हम में से कई लोगों को छुट्टियों के इस अवसर पर अपने भोजन की थालियों को स्वादिष्ट व्यंजनों से सजाना, चॉकलेट खाना या लजीज पेय पदार्थों का आनंद लेना भाता है।

भले ही आप स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन सुपरमार्केट और दुकानों में छुट्टियों के इस मौके पर सजा कर रखी गई भोजन सामग्रियां अनायास ही ध्यान आकर्षित करती हैं और अपने पसंदीदा भोजन एवं पेय पदार्थों को नजरअंदाज कर उनके पास से निकल पाना मुश्किल होता है।

‘ब्रिटिश डाइटीशियन एसोसिएशन’ का अनुमान है कि केवल क्रिसमस के दिन लोग करीब छह हजार कैलोरी वाला भोजन करते हैं। इसके अलावा क्रिसमस और नव वर्षों के जश्नों की तैयारियों और मित्रों के साथ समय बिताते समय भी हम आवश्यकता से अधिक भोजन करते हैं। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि क्रिसमस की छुट्टियों में एक औसत वयस्क व्यक्ति का आधे से एक किलोग्राम तक वजन बढ़ जाता है।

भले ही वजन बढ़ने का यह आंकड़ा बड़ा नहीं लगे, लेकिन समस्या यह है कि नया साल शुरू होने के बाद हम इस वजन को कम नहीं करते और कई वर्षों तक क्रिसमस पर लगातार वजन बढ़ने के कारण कुछ लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं, जिससे उनमें कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या हृदयाघात का खतरा बढ़ सकता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने यह जानकारी दी है कि कितने मिनट पैदल चलकर या दौड़कर अतिरिक्त भोजन करने से मिली कैलोरी को जलाया जा सकता है और क्रिसमस पर वजन बढ़ने से रोका जा सकता है।

क्रिसमस पर किए गए औसत रात्रिभोज के मिली कैलोरी को जलाने के लिए 84 किलोग्राम वजनी एक वयस्क को करीब 12 घंटे तेज गति (एक घंटे मे करीब चार मील) से चलना होगा। यह करीब 50 मील चलने के समान है और यदि आपको उचित लगे, तो आप करीब पांच से छह घंटे दौड़ भी लगा सकते हैं।

आपके भोजन में कितनी कैलोरी है, यह निस्संदेह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप क्या खाते हैं। इसके अलावा आपको अपने भोजन से मिली कैलोरी को जलाने के लिए कितने शारीरिक श्रम की आवश्कयता है, यह आयु, लिंग और वजन जैसे कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है।

इस कैलोरी को जलाने के लिए पैदल चलना अच्छी गतिविधि है। यदि आपको पास की दुकान में जाना है, तो कार के बजाय पैदल चल कर जाए या क्रिसमस की सजावट को देखने जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल कीजिए।

इसके अलावा अपने भोजन को लेकर सचेत रहकर वजन बढ़ने से बचा जा सकता है। यदि आपको लगता है कि क्रिसमस के बाद आपका वजन बढ़ गया है, तो दिल छोटा मत कीजिए और नव वर्ष में अपना वजन जल्द से जल्द कम करने का लक्ष्य निर्धारित कीजिए।

द कन्वरसेशन सिम्मी शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)