Indiana became the first state in this country to ban abortion

गर्भपात पर रोक लगाने वाला इस देश का पहला राज्य बना इंडियाना, जाने कब से लागू होगा प्रतिबंध

Indiana became the first state to ban abortion : गर्भपात पर रोक लगाने वाला इंडियाना अमेरिका का पहला राज्य बन गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 7, 2022/5:03 am IST

नई दिल्ली : Indiana became the first state to ban abortion : गर्भपात पर रोक लगाने वाला इंडियाना अमेरिका का पहला राज्य बन गया है। रो बनाम वेड मामले के फैसले को पलटते हुए अमेरिकी उच्चतम न्यायालय ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को खत्म कर दिया था। इसके बाद सांसदों द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद गर्भपात पर पूरी तरह रोक लगाने के आदेश पर रिपब्लिकन गवर्नर एरिक होलकॉम्ब ने हस्ताक्षर किए। आने वाले 15 सितंबर से यह प्रतिबंध लागू होगा।

यह भी पढ़े : Commonwealth Games 2022 : पैरा-टेबल टेनिस में भारत ने रचा इतिहास, भाविना पटेल ने जीता गोल्ड 

इन मामलों में मिलेगी गर्भपात की अनुमति

Indiana became the first state to ban abortion :  वहीं इस रोक में कुछ नियम ऐसे भी है, जिसमे दुष्कर्म और व्यभिचार के मामलों तथा मां की जान बचाने के लिए गर्भपात की अनुमति होगी। साथ ही अगर किसी भ्रूण में कोई जानलेवा बीमारी पाई जाती है, तो भी गर्भपात की अनुमति दी जाएगी। इंडियाना रिपब्लिकन पार्टी द्वारा शासित उन राज्यों में शामिल है, जहां गर्भपात पर रोक को लेकर सबसे पहले बहस शुरू हुई थी।

यह भी पढ़े : NIA ने ISIS के आतंकवादी को किया गिरफ्तार, जामिया में पढ़ने वाले बच्चों को कर रहा था आतंकी विचारधारा से प्रभावित 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने इस फैसले को बताया कट्टरपंथी कदम

Indiana became the first state to ban abortion :  व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने इसे कट्टरपंथी कदम बताया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी इंडियाना ने एक विनाशकारी कदम उठाया है। रिपब्लिकन लेजिस्लेटर्स महिलाओं से उसका अधिकार छीनना चाहते हैं और उसे अपने हाथों में लेना चाहते हैं। उसके व्यक्तिगत स्वास्थ्य के देखभाल का फैसला उस पर नहीं छोड़ना चाहते हैं, जो सही नहीं है।

यह भी पढ़े : बसंत विहार कालोनी में चली गोली, फायर करने वाला युवक ही हुआ घायल, पुलिस ने अस्पताल से दो लोगों को किया गिरफ्तार 

जाने कैसे शुरू हुआ विवाद

Indiana became the first state to ban abortion :  दरअसल, यह राजनीतिक विवाद इंडियाना में तब से चल रहा है जब 10 वर्षीय एक दुष्कर्म पीड़िता गर्भपात कराने के लिए पड़ोसी राज्य ओहायो से इंडियाना आई थी। ओहायो की लड़की के मामले ने तब ध्यान आकर्षित किया जब इंडियाना पोलिस के डॉक्टरों ने बच्ची को गर्भपात के लिए इंडियाना जाने की सलाह दी, क्योंकि ओहायो ने पिछले महीने अमेरिका के उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद गर्भपात पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़े :

अमेरिका में 24 जून खत्म किया गया था गर्भपात करवाने का संवैधानिक अधिकार

Indiana became the first state to ban abortion :  गौरतलब है कि अमेरिका के उच्चतम न्यायालय ने 24 जून को गर्भपात के लिए संवैधानिक संरक्षण को समाप्त कर दिया था। अदालत का फैसला अधिकतर अमेरिकियों की इस राय के विपरीत था कि 1973 के रो बनाम वेड फैसले को बरकरार रखा जाना चाहिए, जिसमें कहा गया था कि गर्भपात कराना या न कराना, यह तय करना महिलाओं का अधिकार है। इससे अमेरिका में महिलाओं को सुरक्षित गर्भपात का अधिकार मिल गया था।

यह भी पढ़े : चाइनीज मांझे की चपेट में आया 7 वर्षीय मासूम, गर्दन कटने के बाद ले जाया गया अस्पताल, इलाज के दौरान हुआ ये… 

गर्भपात पर रोक लगाने के शासकीय आदेश राष्ट्रपति बाइडेन ने किए थे हस्ताक्षर

Indiana became the first state to ban abortion :  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पिछले महीने देश में गर्भपात पर रोक लगाने के शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार पर रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश की आलोचना करते हुए लोगों से इस फैसले से निराश न होने की अपील की थी। बाइडेन ने कहा था कि गर्भपात के अधिकार को कायम रखने का सबसे त्वरित तरीका एक राष्ट्रीय कानून पारित करना है। इसके लिए मतदान कराने की चुनौती है। अच्छी बात यह है कि नवंबर में चुनाव होने वाले हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें