इजरायली का अब भीड़भाड़ वाले दक्षिणी गाजा में हमला, निकासी आदेशों के बावजूद मृतकों की संख्या बढ़ी |

इजरायली का अब भीड़भाड़ वाले दक्षिणी गाजा में हमला, निकासी आदेशों के बावजूद मृतकों की संख्या बढ़ी

इजरायली का अब भीड़भाड़ वाले दक्षिणी गाजा में हमला, निकासी आदेशों के बावजूद मृतकों की संख्या बढ़ी

:   Modified Date:  December 2, 2023 / 10:10 PM IST, Published Date : December 2, 2023/10:10 pm IST

खान यूनिस, दो दिसंबर (एपी) इजराइल ने शनिवार को गाजा पट्टी के भीड़भाड़ वाले दक्षिणी हिस्से के ठिकानों पर हमला किया और लोगों को आसपास के उन इलाकों को खाली करने का आदेश दिया जिन्हें हमला करने के लिए चिह्नित किया गया है।

अमेरिका और अन्य की ओर से गाजा के नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह करने के बावजूद मरने वालों की संख्या बढ़ रही है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस क्षेत्र पर शासन करने वाले चरमपंथी संगठन हमास के साथ एक सप्ताह के संघर्ष विराम के बाद शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई में कम से कम 200 फिलस्तीनी मारे गए हैं।

हमास शासित गाजा के मंत्रालय ने अलग से घोषणा की कि सात अक्टूबर को इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा में मरने वालों की कुल संख्या 15,200 से अधिक हो गई है, मरने वालों की पूर्व संख्या 13,300 से काफी अधिक है।

युद्ध के कारण ‘कनेक्टिविटी’ और अस्पताल संचालन में व्यवधान आने के बाद मंत्रालय ने 11 नवंबर से दैनिक आधार पर कुल मृतकों का आंकड़ा देना बंद कर दिया था।

मंत्रालय नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है, लेकिन शनिवार को कहा कि मृतकों में 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे थे। इसने कहा कि पिछले दो महीनों में 40,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

अस्थायी संघर्ष विराम के टूटने पर इजराइल से उसके निकटतम सहयोगी अमेरिका ने फिलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह किया था।

यह अपील युद्ध के पहले हफ्तों में जबरदस्त हवाई और जमीनी हमले के बाद आई जिसमें उत्तरी गाजा के बड़े क्षेत्रों को तबाह कर दिया गया और हजारों फलस्तीनी नगारिक मारे गए तथा हजारों लोग विस्थापित हुए।

लगभग 20 लाख फलस्तीनी नागरिक, जो गाजा की लगभग पूरी आबादी है, अब क्षेत्र के दक्षिणी आधे हिस्से में सिमटकर रह गये हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शनिवार को दुबई में सीओपी28 जलवायु सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि वह आत्म रक्षा के इजरायल के अधिकार को स्वीकार करते हैं, लेकिन नागरिकों पर हमला करने का कोई अधिकार नहीं है।

इजरायली सेना ने शनिवार को कहा कि उसने हवाई हमले, टैंकों से गोले दागकर और नौसेना की तोपों के जरिये पिछले दिन गाजा में हमास के 400 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया। इसमें गाजा के दक्षिणी हिस्से में स्थित खान यूनिस शहर और आसपास के इलाकों में किये गये 50 से अधिक हमले शामिल थे।

कई घर और इमारतों को निशाना बनाया गया। जिस अस्पताल में शव ले जाए गए उसके अनुसार, दक्षिण के दीर अल-बलाह शहर में एक घर पर हुए हमले में तीन बच्चों सहित कम से कम नौ लोग मारे गए।

अस्पताल को रातभर किये गये हवाई हमले में मारे गए दो बच्चों समेत सात अन्य लोगों के शव भी प्राप्त हुए।

इस बीच, गाजा में फलस्तीन के आतंकवादी समूहों ने कहा है कि उन्होंने दक्षिणी इजराइल पर रॉकेटों की बौछार की। गाजा पट्टी के निकट समुदायों में सायरन की आवाज़ सुनी गई लेकिन किसी तरह की क्षति या किसी के घायल होने की तत्काल कोई खबर नहीं मिली।

युद्ध फिर से शुरू होने के साथ ही इजराइली सेना ने गाजा पट्टी को सैकड़ों पार्सल में विभाजित करने वाला एक ऑनलाइन मानचित्र प्रकाशित किया और निवासियों से कहा कि निकासी चेतावनियों से पहले वे अपने स्थान के पार्सल नंबर से परिचित हो जाएं।

इजराइली सेना ने शनिवार को पहली बार इस तरह का मानचित्र प्रकाशित किया जिसमें खान यूनिस के उत्तर और पूर्व में गाजा शहर के आसपास के क्षेत्रों में दो दर्जन से अधिक पार्सल नंबर को सूचीबद्ध किया गया है।

इसके अलावा सेना ने खान यूनुस के पूर्व के कस्बों पर स्थान खाली करने के आदेश वाले पर्चे भी गिराए।

मानचित्र और पर्चों ने दहशत, भय और भ्रम पैदा किया, खासकर भीड़भाड़ वाले दक्षिण में। उत्तरी गाजा या पड़ोसी देश मिस्र में जाने में असमर्थ लोगों के पास एकमात्र विकल्प 220 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के भीतर भटकना है।

एक महीने पहले उत्तरी शहर बेत लाहिया से भागकर अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ खान यूनिस में शरण लेने के लिए आए इमाद हजर ने अफसोस के साथ कहा, “जाने के लिए कोई जगह नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि इजराइली सेना ने पहले हमें उत्तर से खदेड़ा अब वे हम पर दक्षिणी क्षेत्र को छोड़ने का दबाव बना रहे हैं।

उत्तरी गाजा में शहरी क्षेत्र जबालिया के शरणार्थी शिविर में शरण लेने वालीं अमल राडवान ने कहा कि उन्हें इस तरह के मानचित्र के बारे में जानकारी नहीं थी, उन्होंने कहा कि वह और शिविर में मौजूद कई अन्य लोग लगातार बमबारी के कारण वहां से निकलने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम नहीं जाएंगे। यहां भी मौत और वहां भी मौत है।’’

इजराइल का कहना है कि वह हमास के लड़ाकों को निशाना बना रहा है और उसने आतंकवादियों पर नागरिक को हताहत करने का आरोप लगाया है। इजराइल का आरोप है कि आतंकवादी आवासीय इलाकों से अपना संचालन कर रहे हैं।

इजराइल का कहना है कि उत्तरी गाजा में जमीनी हमले में उसके 77 सैनिक मारे गए हैं, लेकिन उसका दावा है कि उसने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया है पर इसका कोई सबूत नहीं दिया है।

नए सिरे से संघर्ष की शुरुआत से 136 बंधकों से जुड़ी चिंताएं बढ़ गई हैं जो, इजरायली सेना के अनुसार, अब भी हमास और अन्य आतंकवादियों के कब्जे में हैं। संघर्ष विराम के दौरान 105 बंधकों को मुक्त किया गया था।

हमास द्वारा बंधक बनाई गई 70 वर्षीय महिला को उसके किबुत्ज़ के अनुसार शनिवार को मृत घोषित कर दिया गया, जिससे मरने वाले बंधकों की ज्ञात संख्या आठ हो गई।

संघर्ष विराम के दौरान इजराइल ने 240 फलस्तीनियों को अपनी कैद से रिहा किया था।

एपी संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)