जयशंकर ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति के साथ व्यापार, निवेश और रक्षा में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की |

जयशंकर ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति के साथ व्यापार, निवेश और रक्षा में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की

जयशंकर ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति के साथ व्यापार, निवेश और रक्षा में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की

:   Modified Date:  April 14, 2023 / 09:01 PM IST, Published Date : April 14, 2023/9:01 pm IST

मापुटो (मोजाम्बिक), 14 अप्रैल (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी से मुलाकात की और द्विपक्षीय विकास निगम के विस्तार के तरीकों पर चर्चा की।

उन्होंने व्यापार, निवेश और रक्षा जैसे क्षेत्रों में साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने अपनी समकक्ष वेरोनिका मैकामो के साथ पांचवीं भारत-मोजाम्बिक संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता भी की।

बैठक के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया, “मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से व्यक्तिगत शुभकामनाएं दीं।”

राष्ट्रपति न्यूसी के उनकी पढ़ाई के दौरान गुजरात में रहने के संदर्भ में जयशंकर ने कहा, “अहमदाबाद में उनके द्वारा बिताए गए समय की उनकी सुखद यादों को सुनकर दिल खुश हो गया। हमारे सहयोग को गहरा करने में उनकी व्यापक रुचि की सराहना करते हैं।”

जयशंकर ने कहा, “हमारे संबंधों को और विकसित करने पर उनके मार्गदर्शन को महत्व देते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, भारत मोजाम्बिक की प्राथमिकताओं पर प्रतिक्रिया देगा। व्यापार, निवेश, रक्षा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और लोगों से लोगों के संबंधों में प्रगति के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

संयुक्त आयोग की बैठक के दौरान, जयशंकर और मकामो ने व्यापार, निवेश, कृषि, ऊर्जा, रेलवे, स्वास्थ्य, शिक्षा, विकास सहयोग और रक्षा सहित द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों में हुई प्रगति का जायजा लिया और उन्हें और विस्तार देने के लिए नए रास्ते तलाशे।

जयशंकर ने ट्वीट किया, “बहुपक्षीय मंचों में हमारे ठोस सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ। मोजाम्बिक को उसके सफल यूएनएससी अध्यक्षीय महीने के लिए बधाई दी।”

भाषा प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers