जे थॉमस मैंजेर ‘यूएस कैपिटल पुलिस’ के नए प्रमुख | Jay Thomas Manjer new head of 'US Capital Police'

जे थॉमस मैंजेर ‘यूएस कैपिटल पुलिस’ के नए प्रमुख

जे थॉमस मैंजेर ‘यूएस कैपिटल पुलिस’ के नए प्रमुख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 20, 2021/11:47 am IST

वाशिंगटन, 20 जुलाई (एपी) कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर छह जनवरी को हुए हमले के बाद पहली बार बल में कोई बड़ा बदलाव करते हुए जे थॉमस मैंजेर को ‘यूएस कैपिटल पुलिस’ का प्रमुख बनाया गया है।

नियुक्ति की जानकारी रखने वाले चार लोगों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर ‘एपी’ को बताया कि मैंजेर मैरिलैंड के मोन्ट्गोमेरी काउंटी में 15 साल तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। गहन विचार-विमर्श के बाद उन्हें इस पद के लिए चुना गया है। इससे पहले, वह फेयरफैक्स और वर्जीनिया पुलिस विभाग का नेतृत्व भी कर चुके हैं।

‘यूएस कैपिटल पुलिस’ के पूर्व प्रमुख स्टीवन संड को दंगे वाले दिन ही उनके पद हटा दिया गय था और उनकी जगह योगानंद पिटमैन ने बतौर कार्यवाहक प्रमुख जम्मेदारी संभाली थी।

यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है जब कैपिटल पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियां कैपिटल को सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने और इमारत तथा उसके भीतर मौजूद सांसदों की रक्षा करने वाले 2300 पुलिस कर्मियों को और सशक्त बनाने के तरीकों को लेकर संघर्ष कर रही है।

विभाग ने अधिकारियों और दंगों से निपटने के लिए आवश्यक उपकरणों के लिए अतिरिक्त कोष की भी मांग की है।

गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और उन्होंने तीन नवम्बर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। ट्रंप के इन आरोपों के बीच, कैपिटल बिल्डिंग पर उनके समर्थकों ने छह जनवरी को धावा बोला था और हिंसा की थी। यह हमला उस समय किया गया था, जब संसद में जो बाइडन की राष्ट्रपति चुनाव में जीत को सत्यापित किया जा रहा था।

भाषा निहारिका नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers