just 3 hours of online gaming per week : Kids in China now restricted

अब बच्चे हफ्ते में सिर्फ तीन दिन खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम्स, इस देश की सरकार ने जारी की गाइडलाइन

अब बच्चे हफ्ते में सिर्फ तीन दिन खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम्स! Kids in China now restricted to just 3 hours of online gaming per week

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 30, 2021/6:20 am IST

just 3 hours of online gaming per week

बीजींग: आज के समय में शायद ही ऐसा कोई घर हो, जहां बच्चे मोबाइल या कंप्यूटर पर ऑनलाइन गेम खेलते हों। बच्चों को जैसे ऑनलाइन गेम की लत लग गई हो, जिससे बच्चों के सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन बच्चों को ऑनलाइन गेम की लत से बचाने के लिए चीन की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब चीन में बच्चे हफ्ते में सिर्फ तीन दिन ही ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे। बताया जा रहा है कि सरकार ने यह फैसला बच्चों की शारीरिक और मानसिक सेहत को सही रखने के लिया है।

Read More: Tokyo Paralympics: जैवलिन थ्रो में सुमित अंतिल ने रचा इतिहास, अपना रिकॉर्ड ब्रेक कर जीता गोल्ड

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन गेम्स कंपनियां अब बच्चों को सिर्फ शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही एक-एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम की सुविधा दे सकेंगे। वहीं, छुट्टी के दिन भी बच्चों को गेम खेलने की छूट मिलेगी। बता दें कि हाल ही में सरकार ने ऑनलाइन गेम्स को लेकर कहा था कि यह अफीम की तरह है। उसके बाद से ही ऑनलाइन गेम्स कंपनियों पर सख्ती शुरू कर दी गई है।

Read More: बिना मास्क घूमना पड़ गया भारी, एक ​ही दिन में पुलिस ने काटा 1100 लोगों का चालान

देखा जाए तो आज बच्चे ऑनलाइन गेम्स के चलते फिजिकल गेम्स से दूर होते जा रहे हैं, जिसक सीधा असर उनके सेहत पर पड़ रहा है। ऐसे हालात में चीन सरकार की इस पहल को सकारात्मक तौर पर देखा जा रहा है।

Read More: 10वीं पास युवाओं के लिए यहां विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 63000 रुपए तक मिलेगी सैलरी