किम जोंग उन ने सियोल को निशाना बनाने वाली प्रणाली के अभ्यास का निरक्षण किया: उत्तर कोरिया |

किम जोंग उन ने सियोल को निशाना बनाने वाली प्रणाली के अभ्यास का निरक्षण किया: उत्तर कोरिया

किम जोंग उन ने सियोल को निशाना बनाने वाली प्रणाली के अभ्यास का निरक्षण किया: उत्तर कोरिया

:   Modified Date:  March 19, 2024 / 11:11 AM IST, Published Date : March 19, 2024/11:11 am IST

सियोल, 19 मार्च (एपी) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने परमाणु आयुद्ध ले जाने में सक्षम उन रॉकेट को दागे जाने के अभ्यास का निरीक्षण किया जिन्हें कथित तौर पर दक्षिण कोरिया की राजधानी को निशाना बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक, किम ने प्रतिद्वंद्वियों से बढ़ते टकराव के मद्देनजर अपने युद्ध निवारक उपाय बढ़ाने का संकल्प लिया है।

इससे एक दिन पहले दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तटीय क्षेत्र की ओर कम दूरी की कई बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं।

उत्तर कोरिया ने सोमवार को जिन तीन प्रणालियों का परीक्षण किया है कि उनमें 600 मिमी बहु रॉकेट प्रक्षेपक भी शामिल है जो सामरिक परमाणु हथियार पहुंचाने में सक्षम है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी’ (केसीएनए) द्वारा प्रकाशित फोटो में दिख रहा है कि प्रक्षेपण वाहन से एक साथ कम से कम छह रॉकेट दागे गए।

केसीएनए ने कहा कि इसके बाद उत्तर कोरियाई सैनिकों ने अलग परीक्षण भी किया, जिसमें तोप से दागे गए गोले से पूर्व-निर्धारित ऊंचाई पर बीच हवा में विस्फोट कराया गया।

किम ने 600 मिमी बहु रॉकेट प्रक्षेपक को अपने शस्त्रागार का प्रमुख हिस्सा बताया, जो कोरियाई प्रायद्वीप में एक और युद्ध छिड़ने पर दक्षिण कोरियाई राजधानी सियोल को नष्ट करने में सक्षम है।

केसीएनए के मुताबिक, ‘(किम ने) कहा कि दुश्मनों को यह समझाना जरूरी है कि अगर सशस्त्र संघर्ष और युद्ध छिड़ जाता है, तो वे विनाशकारी परिणामों से कभी नहीं बच सकते।”

एपी नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)