Mexico develops anti-Covid-19 vaccine

इस देश को मिली बड़ी कामयाबी! विकसित किया कोविड-19 रोधी टीका, इन देशों की सूची में नाम हुआ दर्ज

Mexico develops anti-Covid-19 vaccine : मेक्सिको के अधिकारियों ने बुधवार को घोषणा की कि देश ने अपना पहला कोविड-19 रोधी टीका विकसित कर लिया है।

Edited By :   Modified Date:  May 4, 2023 / 03:59 PM IST, Published Date : May 4, 2023/1:36 pm IST

Mexico develops anti-Covid-19 vaccine : मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के अधिकारियों ने बुधवार को घोषणा की कि देश ने अपना पहला कोविड-19 रोधी टीका विकसित कर लिया है। देश में पिछले दो साल से अधिक समय से अमेरिका, यूरोप और चीन में विकसित टीकों के जरिये राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। मेक्सिको सरकार ने पूर्व में जानवरों के लिए कई टीकों का निर्माण कर चुकी कंपनी ‘एविमेक्स’ के साथ मिलकर अपनी पहली कोविड रोधी वैक्सीन ‘पैट्रिया’ तैयार की है। ‘पैट्रिया’ शब्द का अर्थ ‘मातृभूमि’ होता है।

read more : पति ने गर्भवती पत्नी पर धारदार हथियार से ताबड़तोड़ वार कर उतारा मौत के घाट, सामने आया CCTV फुटेज… 

Mexico develops anti-Covid-19 vaccine : हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि इस टीके का इस्तेमाल कब शुरू किया जाएगा। मेक्सिको में 2022 के अंत से कोविड रोधी टीके लगवाने वाले लोगों की संख्या में भारी कमी दर्ज की गई है। देश के पास क्यूबा से खरीदे गए अब्दाला टीके की कई अप्रयुक्त खुराक बची हुई हैं। मेक्सिको सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी आयोग की प्रमुख मारा एलिना इवारेज-बुयेला ने कहा कि नए टीके को बूस्टर खुराक के रूप में इस्तेमाल किए जाने की मंजूरी दी जाएगी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सरकार की चिकित्सकीय नियामक एजेंसी ने पैट्रिया टीके के आपात इस्तेमाल की आधिकारिक मंजूरी दे दी है या नहीं।

read more : नर्सिंग घोटाले से जुड़ी बड़ी खबर, सुनीता सिजू को नर्सिंग काउंसिल के रजिस्ट्रार पद से हटाया

Mexico develops anti-Covid-19 vaccine : मेक्सिको ने मार्च 2020 में पैट्रिया टीके के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन, चूंकि परीक्षण की गति काफी धीमी थी, इसलिए उसने देशव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए एस्ट्रा-जेनेका, फाइजर और चीनी टीकों की 2.25 करोड़ खुराक का आयात किया था। मेक्सिको ने सितंबर 2022 में अपने बूस्टर टीकाकरण कार्यक्रम के लिए क्यूबा में निर्मित अब्दाला वैक्सीन की 90 लाख खुराक खरीदी थीं। यह टीका सार्स-कोव-2 वायरस के उन स्वरूपों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है, जिन्होंने 2020 और 2021 में कहर बरपाया था। यही कारण है कि मेक्सिको में बूस्टर खुराक लगवाने वाले लोगों की संख्या में भारी कमी देखने को मिली है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers