आतंकवादियों ने वीडियो किया जारी: बाल लड़ाके यहां के सैनिकों की हत्या करते दिखेआतंकवादियों ने वीडियो जारी किया: बाल लड़ाके नाइजीरियाई सैनिकों की हत्या करते दिखे

आतंकवादियों ने वीडियो किया जारी: बाल लड़ाके यहां के सैनिकों की हत्या करते दिखे

आतंकवादियों ने वीडियो जारी किया: बाल लड़ाके नाइजीरियाई सैनिकों की हत्या करते दिखे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 21, 2022/2:05 pm IST

अबुजा (नाइजीरिया), 21 जनवरी (भाषा) पूर्वोत्तर नाइजीरिया में सैकड़ों लोगों की हत्याओं के आरोपी और इस्लामिक स्टेट से संबद्ध एक चरमपंथी समूह ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कथित तौर पर बाल लड़ाके दो लोगों की हत्या करते नजर आ रहे हैं जिनकी पहचान नाइजीरियाई सैनिकों के तौर पर की गई है।

पढ़ें- हरभजन सिंह कोरोना संक्रमित, घर पर ही हैं आइसोलेटेड

इस वीडियो को इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (आईएसडब्ल्यूएपी) ने जारी किया है जिसे मंगलवार को जिहादी गतिविधियों पर नजर रखने वाले एसआईटीई इंटेलीजेंस समूह ने प्रसारित किया।

पढ़ें- 6 राज्यों में फिर लगेगा लॉकडाउन? तेजी से फैल रहा संक्रमण.. कोविड स्थिति ने स्वास्थ्य मंत्रालय की बढ़ाई चिंता

वीडियों में दिख रहा है कि नाइजीरियाई सेना की वर्दी में दिख रहा व्यक्ति खुद को सेना के विशेष बल का सदस्य बता रहा है और उसके ठीक बाद 12 साल का लड़का उसके सिर में दो गोली मारता दिखाई दे रहा है। वहीं, अप्रैल 2021 में चरमपंथी समूह द्वारा पकड़ा गया एक अन्य सैनिक दिखाई दे रहा है जिसके पीछे तीन नकाबपोश हैं और उनमें से एक उसके सिर में गोली मारता दिखाई दे रहा है।

पढ़ें- मंडप पर बैठे दूल्हे ने दुल्हन की ऐसी जगह पर रखा था हाथ.. पंडित ने लगाई फटकार तो दुल्हन हो गई पानी-पानी

एसआईटीई इंटेलीजेंस ग्रुप की कार्यकारी निदेशक रीटा काट्ज ने एसोसिएटेड प्रेस को बृहस्पतिवार को बताया कि इस्लामिक स्टेट ‘‘वैश्विक स्तर पर चर्चा में रहने के लिए आतुर है…यह तब है जब वह जानता है कि उसकी अलग-अलग देशों में छोटे-छोटे ठिकानों के अलावा जमीन पर अब खिलाफत (अपना नियंत्रण क्षेत्र) नहीं बची है।’’

पढ़ें- इंडिया गेट पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, अमर जवान ज्योति विवाद के बीच प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान

जिहादी संगठन द्वारा जारी 27 मिनट के वीडियो में दिख रहा है कि बाल लड़ाके मैदान में और कक्षा में प्रशिक्षण ले रहे हैं। एक दृश्य में मास्क पहने लड़ाके जिनकी उम्र 10 साल के आसपास लगती है, बड़ी उम्र के लोगों से इस्लामिक स्टेट के बारे और उसकी मंशा के बारे में सीखते दिख रहे हैं। एक अन्य दृश्य में लड़ाके राइफल का प्रशिक्षण लेते दिख रहे हैं।