weather bomb cyclone killed more than 34 people

अमेरिका में ‘Bomb Cyclone’ का कहर, अब तक 34 से अधिक लोगों की मौत, हजारों उड़ानें रद्द

weather bomb cyclone killed more than 34 people अमेरिका की 70 फीसदी आबादी मौसम की चेतावनी के दायरे में है।

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2022 / 03:15 PM IST, Published Date : December 26, 2022/3:12 pm IST

weather bomb cyclone : संयुक्त राज्य अमेरिका में कम से कम 34 लोगों की जान लेने वाले सर्दियों के तूफान से निपटने के लिए लाखों लोग रविवार को गहरी ठंड के खिलाफ झुके हुए थे। विशेषज्ञ अमेरिका और कनाडा में कहर बनकर टूट रहे इस तूफान को बम चक्रवात बता रहे हैं। इस बर्फीले चक्रवात के कारण 5200 उड़ाने रद्द कर दी गई हैं। न्यूयॉर्क समेत कई प्रमुख शहरों में तापमान गिरकर -6°C तक पहुंच गया है।

Read more: 8वीं तक के सभी स्कूलों को तत्काल बंद करने का आदेश, इस वजह से जिला प्रशासन ने लिया फैसला 

बम चक्रवात किसे कहते हैं और क्या है?

एक बम चक्रवात एक तेजी से तीव्र होने वाला तूफान है। यह तब बनता है जब वायुमंडलीय दबाव बहुत तेजी से गिरता है, 24 घंटे के भीतर कम से कम 24 मिलीबार की गिरावट आती है। मौसम विज्ञानियों ने दबाव में अचानक गिरावट की तुलना बम के फटने से की है, तूफान के गठन की प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए ‘बॉम्बोजेनेसिस’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया था, और इस प्रकार नाम-बम चक्रवात पड़ गया है।

बिजली गुल, क्या हैं जमीनी हालात

बिजली आपूर्ति बाधित होने से अमेरिका के कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी। घरों एवं वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। तेज हवा से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली की तारों को भी नुकसान पहुंचा है। तूफान से कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक का इलाका प्रभावित हुआ है।

‘पावरआउटेजडॉटयूएस’ के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक दो लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है। नॉर्थ कैरोलाइना में 6,500 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है। अगले कुछ दिनों तक आपूर्ति प्रभावित रह सकती है।

अमेरिका की 60 फीसदी आबादी पर संकट

weather bomb cyclone : राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, अमेरिकी मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में देश की करीब 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक, रविवार को 1,707 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं।

अमेरिका में कई सड़कें बंद

इस बर्फबारी के चलते अमेरिका में कई राजमार्गों को बंद कर दिया, उड़ानें बंद कर दीं और ये खतरनाक मौसम क्रिसमस यात्रियों के लिए भी परेशानी का सबब बन गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका की 70 फीसदी आबादी मौसम की चेतावनी के दायरे में है। नेशनल वेदर सर्विस (NWS) ने अलर्ट जारी किया है।

Read more: महिला टीचर ने अपने ही स्टूडेंट के साथ किया सेक्स, पहले भेजा न्यूड फोटो और फिर….

न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही

weather bomb cyclone : तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है। आपात सेवाओं के अभियान भी बाधित हुए। बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है। लोगों की मौत तूफान संबंधी घटनओं जैसे कार दुर्घटना, पेड़ गिरने आदि के कारण हुईं।

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान ठप पड़ गया है। न्यूयॉर्क के उपनगरीय चीकटोवागा में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई। एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोंकार्ज ने बताया कि तूफान के कारण काउंटी में 10 और लोगों की मौत हो गई, जिनमें से छह की मौत बुफोलो में हुई। एरी काउंटी के अधिकारी मार्क पोलोनकार्ज ने बताया कि अस्पताल पहुंचने में एंबुलेंस को तीन घंटे से ज्यादा वक्त लग रहा है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें