उत्तर कोरिया ने तीन और मिसाइलें दागीं, जापान सरकार ने लोगों को बंकर में जाने के निर्देश दिए |

उत्तर कोरिया ने तीन और मिसाइलें दागीं, जापान सरकार ने लोगों को बंकर में जाने के निर्देश दिए

उत्तर कोरिया ने तीन और मिसाइलें दागीं, जापान सरकार ने लोगों को बंकर में जाने के निर्देश दिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : November 3, 2022/3:06 pm IST

सियोल, तीन नवंबर (एपी) उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को भी हथियारों का परीक्षण जारी रखा। उसने एक अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) सहित कम से कम तीन मिसाइलें दागीं।

परीक्षण के चलते जापान सरकार को अपने नागरिकों को आसपास के इलाके खाली करने के अलर्ट जारी करने के साथ ही ट्रेनों को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा।

यह परीक्षण प्योंगयांग द्वारा 20 से अधिक मिसाइलें दागे जाने के एक दिन बाद किया गया।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग के पास एक क्षेत्र से सुबह सात बजकर 40 मिनट पर एक अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जिसके लगभग एक घंटे बाद काचेओन शहर से दो छोटी दूरी की मिसाइलें प्रक्षेपित की गईं, जो पूर्वी तट की ओर उड़ीं।

हालांकि, दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने अधिक विवरण जारी नहीं किया।

जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजू हमादा ने कहा कि उत्तर कोरियाई मिसाइलों में से एक ने 2,000 किलोमीटर (1,200 मील) की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंचकर लगभग 750 किलोमीटर (460 मील) तक उड़ान भरी।

जापान सरकार ने शुरू में कहा था कि कम से कम एक मिसाइल उसके उत्तरी क्षेत्र के ऊपर से गुजरी, लेकिन बाद में अपने आकलन को संशोधित करते हुए उसने स्पष्ट किया कि किसी भी मिसाइल ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया।

हमादा ने कहा कि मिसाइल जापानी राडार से कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच समुद्री क्षेत्र के ऊपर आसमान में “गायब” हो गई।

मिसाइल के लक्ष्य तक पहुंचने से पहले विस्फोट के साथ विफल हो जाने के सवाल पर दक्षिण कोरियाई नौसेना के कप्तान चोई योंग सू ने कोई सटीक जवाब न देते हुए कहा कि परीक्षण अभी भी जारी है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के कार्यालय ने टेलीविजन, रेडियो, मोबाइल फोन और सार्वजनिक लाउडस्पीकर के माध्यम से मियागी, यामागाटा और निगाटा जैसे उत्तरी प्रांतों के निवासियों को सतर्क किया और उन्हें मजबूत इमारतों या भूमिगत बंकरों में छिपने के निर्देश दिए।

हालांकि, अभी तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

उत्तर कोरिया द्वारा बुधवार को 20 मिसाइल दागे जाने के बाद एक दक्षिण कोरियाई द्वीप पर हवाई हमले के सायरन बजे थे, जिसके मद्देनजर लोगों को भूमिगत बंकरों में ले जाया गया था।

उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल में से कम से कम एक की दिशा दक्षिण कोरिया के एक द्वीप की ओर थी। हालांकि, यह मिसाइल दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों की समुद्री सीमा के पास गिरी। दक्षिण कोरिया ने भी जवाबी कार्रवाई के तहत उसी क्षेत्र में अपनी मिसाइल दागी थी।

एपी फाल्गुनी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)