उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने सैन्य परेड में रूस, चीन के प्रतिनिधिमंडल के साथ मंच साझा किया |

उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने सैन्य परेड में रूस, चीन के प्रतिनिधिमंडल के साथ मंच साझा किया

उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने सैन्य परेड में रूस, चीन के प्रतिनिधिमंडल के साथ मंच साझा किया

:   Modified Date:  July 28, 2023 / 11:39 AM IST, Published Date : July 28, 2023/11:39 am IST

सियोल, 28 जुलाई (एपी) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने देश की राजधानी प्योंगयांग में सैन्य परेड के दौरान रूस और चीन के वरिष्ठ अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ मंच साझा किया और परमाणु क्षमता से लैस मिसाइलों एवं शक्तिशाली हथियारों का प्रदर्शन किया।

सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि किम ने बृहस्पतिवार शाम को शहर के मुख्य चौक पर स्थित इमारत की बालकनी से रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के अधिकारी ली होंगझोंग के साथ परेड देखी।

मीडिया के अनुसार, सड़कों पर हजारों लोग जमा थे, जो मुख्य सड़क पर सैनिकों, टैंकों और विशाल अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को ले जाने वाले वाहनों को देखकर नारे लगा रहे थे।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा कि परेड में हाल में विकसित निगरानी विमानों एवं युद्धक ड्रोन को भी प्रदर्शित किया गया। किम और शोइगु ने हाल में एक हथियार प्रदर्शनी में भी हिस्सा लिया था, जिसमें इन विमानों और ड्रोन का प्रदर्शन किया गया था।

केसीएनए ने हालांकि यह नहीं बताया कि किम ने परेड के दौरान कोई संबोधन दिया या नहीं।

समाचार एजेंसी ने उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन नाम के भाषण का अंश प्रकाशित किया। कांग ने परेड के दौरान अपने भाषण में इस आयोजन को देश के इतिहास में ऐतिहासिक बताया और ‘‘अमेरिका के प्रतिबंधों के जवाब में अमेरिका एवं उसके सहयोगी देशों के खिलाफ बड़ी जीत’’ करार दिया। उन्होंने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ‘‘निरंतर समृद्ध’’ हो रहा है।

एपी सुरभि पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)