क्यूबा के तेल भंडारण केंद्र में आग लगने से एक की मौत, 17 लापता, 121 घायल |

क्यूबा के तेल भंडारण केंद्र में आग लगने से एक की मौत, 17 लापता, 121 घायल

क्यूबा के तेल भंडारण केंद्र में आग लगने से एक की मौत, 17 लापता, 121 घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 7, 2022/10:42 am IST

हवाना (क्यूबा), सात अगस्त (एपी) क्यूबा के मतंजस शहर में एक तेल भंडारण केंद्र पर बिजली गिरने के बाद लगी आग से चार विस्फोट हुए, जिसमें 121 लोग घायल हो गए, जबकि 17 दमकलकर्मी लापता बताए जा रहे हैं। क्यूबा के अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल से एक व्यक्ति का शव भी मिला है।

ऊर्जा और खनन मंत्रालय ने ट्वीट किया, “दमकलकर्मी और अन्य अधिकारी शनिवार को भी मतंजस तेल भंडारण में आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे।”

अधिकारियों ने बताया कि करीब 800 लोगों को डबरोक इलाके से सुरक्षित निकाला गया है।

क्यूबा सरकार के मुताबिक, उसने तेल क्षेत्र में अनुभव रखने वाले ”मित्र देशों” के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से मदद मांगी थी। उप-विदेश मंत्री कार्लोस फर्नांडीज डी कोसियो ने कहा कि बाइडन सरकार ने आग बुझाने के लिए तकनीकी मदद की पेशकश की थी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”उचित समन्वय से जुड़ा प्रस्ताव विशेषज्ञों के हाथ में है।” कुछ मिनट बाद, राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने मेक्सिको, वेनेजुएला, रूस, निकारागुआ, अर्जेंटीना और चिली को उनकी मदद की पेशकश के लिए धन्यवाद दिया। मेक्सिको से मदद के लिए एक विमान शनिवार रात हवाना पहुंचा।

आधिकारिक ”क्यूबा समाचार एजेंसी” के मुताबिक, एक तेल टैंक पर बिजली गिरने के बाद भंडारण केंद्र में आग लगी और अन्य टैंक तक फैल गई।

सेना के हेलीकॉप्टरों ने आग बुझाने के लिए जैसे ही पानी का छिड़काव किया, काले धुएं का घना गुबार उठा और सौ किलोमीटर के दायरे में फैल गया।

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 121 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है।

‘’रिपब्लिक ऑफ प्रेसीडेंसी’’ ने कहा कि लापता 17 लोग अग्निशामक थे, जो आग को फैलने से रोकने के लिए निकटतम क्षेत्र में थे।”

शनिवार रात स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया था कि एक शव बरामद हुआ है और अधिकारी मृत की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं।

एपी फाल्गुनी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)