पाकिस्तान अफगानिस्तान में बदलती स्थिति के मद्देनजर विदेशियों का पंजीकरण शुरू करेगा | Pakistan to start registering foreigners in view of changing situation in Afghanistan

पाकिस्तान अफगानिस्तान में बदलती स्थिति के मद्देनजर विदेशियों का पंजीकरण शुरू करेगा

पाकिस्तान अफगानिस्तान में बदलती स्थिति के मद्देनजर विदेशियों का पंजीकरण शुरू करेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 8, 2021/3:05 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, आठ जुलाई (भाषा) पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को घोषणा की है कि वह पड़ोसी देश अफगानिस्तान में बदलती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए अपने देश में प्रवेश करने वाले सभी विदेशियों के पंजीकरण की प्रणाली शुरू कर रहा है।

मीडिया से बात करते हुए पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा, ‘‘गृह मंत्रालय ने (देश में आने वाले) सभी विदेशियों को पंजीकृत करने का फैसला किया है, भले वे कोई भी हों।’’ उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्ष में 40,000 से 50,000 अज्ञात लोगों ने देश में प्रवेश किया है और इस बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं है कि वे कहां हैं।

मंत्री ने बताया कि पाकिस्तान में रहने वाले विदेशियों को बैंक खाते खोलने, व्यवसाय शुरू करने, सिम कार्ड प्राप्त करने और यात्रा एवं अन्य कानूनी गतिविधियों में उनकी मदद करने के लिए विशेष ‘अन्य देशीय कार्ड’ जारी किए जाएंगे। अहमद ने कहा कि सभी विदेशियों को पंजीकृत करने का निर्णय अफगानिस्तान में बदलती सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर महत्वपूर्ण है।

अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन ने युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान से अपने सैन्य बलों की वापसी की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है, जिससे तालिबान और स्थानीय आतंकवादियों के मजबूत होने का खतरा बढ़ गया है। अधिकारियों को आने वाले वर्षों में अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में लोगों के पाकिस्तान आने की आशंका है।

गृह मंत्री ने कहा कि हाल में कुछ लोगों को फर्जी अफगान पहचान पत्र बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। अहमद ने कहा कि सभी वीजा आवेदनों को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है और वीजा 30 दिनों के भीतर जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां ​​​​ऑनलाइन आवेदनों की समीक्षा करती हैं और यदि वे 30 दिनों के भीतर जवाब नहीं देती हैं, तो हम वीजा जारी करते हैं।’’

भाषा सिम्मी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)