पाकिस्तान की ‘लेडी अलकायदा’ आफिया सिद्दीकी? रिहाई के लिए US में 4 लोग बनाए गए बंधक

पाकिस्तान की 'लेडी अलकायदा' आफिया सिद्दीकी? रिहाई के लिए US में 4 लोग बनाए गए बंधक

: , January 16, 2022 / 03:50 PM IST

नई दिल्ली। पाकिस्तानी वैज्ञानिक आफिया सिद्दीकी की रिहाई की मांग की है। आफिया सिद्दीकी को “लेडी अल-कायदा” के नाम से भी जाना जाता है। वह एक पाकिस्तान की नागरिक है। टेक्‍सास के यहूदी उपासनागृह में बंधक बनाने की घटना के बाद एक सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है कि आफि‍या सिद्दीकी कौन है?

पढ़ें- एयरपोर्ट के वरिष्ठ अफसर पर यौन हमले का केस दर्ज, महिला कर्मचारी ने लगाए गंभीर आरोप

आफिया सिद्दीकी को 2010 में न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मारने के प्रयास के लिए दोषी ठहराया था। वह वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है।

पढ़ें- साइकिल चला रहे दो लड़के कुएं में जा गिरे.. दोनों की मौत

सिद्दीकी ने अफगानिस्तान में अमेरिकी एजेंटों, सैन्य अधिकारियों को मारने का प्रयास किया था। साथ ही अमेरिका में रह रहे पूर्व पाकिस्तानी राजदूत हुसैन हक्कानी को मारने की साजिश रचने का भी आरोप है। उसे 2011 में सामने आए मेमोगेट स्‍कैंडल के मुख्य संदिग्ध के रूप में भी जाना जाता है।

पढ़ें- मामूली सी बात में बेटी की पीट-पीट कर हत्या.. महिला और पति को उम्रकैद

सिद्दीकी 2018 में उस वक्‍त खबरों में थी, जब इस्लामाबाद और वाशिंगटन डीसी के बीच चिकित्सक डॉ। शकील अफरीदी की अदला-बदली करने के लिए एक “सौदे” की खबरें आईं, जिन्होंने 2011 में आफिया के साथ अल-कायदा के पूर्व नेता ओसामा बिन लादेन को ट्रैक करने के लिए अमेरिका की सहायता की थी।

पढ़ें- ट्रैक्टर-कार में जोरदार भिड़ंत.. भाई-बहन समेत 5 लोगों की मौत, 2 घायल

मेमोगेट कांड 2011 में तब सामने आया जब पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी मंसूर एजाज ने दावा किया था कि तत्‍कालीन यूएस ज्‍वाइंट चीफ्स चेयरमैन एडमिरल माइक मुलेन के लिए हक्कानी से ‘एंटी आर्मी’ मेमो मिला था।