Philippine storm kills 31, makes thousands homeless

शक्तिशाली तूफान से 31 लोगों की मौत, हजारों हुए बेघर.. यहां संचार और बिजली व्यवस्था हो गई ध्वस्त

Philippine storm kills 31, makes thousands homeless फिलीपीन में तूफान से 31 लोगों की मौत, हजारों हुए बेघर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : December 18, 2021/6:17 pm IST

मनीला, 18 दिसंबर (एपी) फिलीपीन के मध्य हिस्से में आए शक्तिशाली तूफान की चपेट में आने से कम से कम 31 लोगों की मौत हो हुई है और पूरे प्रांत की संचार और बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी। प्रभावित प्रांत की गवर्नर ने कहा कि उनका द्विपीय सूबा ‘‘ जमींदोज’’ गया है।

पढ़ें- पेट्रोल हो या डीजल बस इतने खर्च में गाड़ी बन जाएगी इलेक्ट्रिक.. यहां 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियां होंगी बंद

जानकारी के मुताबिक ‘राय’ नामक तूफान शुक्रवार रात को फिलीपीन के दक्षिण और मध्य प्रांत में तबाही मचाकर दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ गया है। इस तूफान के रास्ते में रहने वाले तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था। अधिकारियों ने बताया कि तूफान आने से पहले की गई तैयारी से कई लोगों की जिंदगी बचाई गई।

पढ़ें- पंजाब में 261 रोहिंग्या मुसलमान रह रहे हैं, प्रदेश सरकार ने कोर्ट में दी जानकारी

जानकारी के मुताबिक राय तूफान के दौरान हवाएं 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली और अधिकतम गति 270 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। यह हाल के वर्षों में आए शक्तिशाली तूफानों में एक है जिसने आपदा संभावित दक्षिण पूर्वी एशियाई द्विपीय देश में तबाही मचाई है। यह तूफान बृहस्पतिवार को फिलीपीन के दक्षिण पूर्वी तट से भी टकराया था लेकिन घटना के दो दिन बाद भी नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है क्योंकि पूरे सूबे में बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित है।

पढ़ें- सबसे बुजुर्ग महिला का 135 साल की उम्र में निधन.. सरल, नियमित दिनचर्या के साथ लेती थी धूप का आनंद

सरकार की आपदा मोचन एजेंसी ने बताया कि कम से कम 31 लोगों की मौत की जानकारी मिली है जिनमें से अधिकतर की मौत पेड़ गिरने और उसके चपेट में आने से हुई है। लेकिन साथ ही कहा कि वह मौतों को सत्यापित कर रही है। एजेंसी के मुताबिक कम से कम तीन लोग घायल हुए हैं जबकि एक लापता है।

पढ़ें- परमाणु सक्षम ‘अग्नि पी’ मिसाइल का सफल परीक्षण.. 2000 किमी तक कर सकती है प्रहार

दीनागत द्वीप फिलीपीन के पहले प्रांतों में है जो तूफान से प्रभावित हुआ। अधिकारियों के मुताबिक यह शनिवार को भी शेष हिस्सों से कटा हुआ है क्योंकि वहां की बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो गई है।