India successfully test fires nuclear-capable ballistic missile Agni P

परमाणु सक्षम ‘अग्नि पी’ मिसाइल का सफल परीक्षण.. 2000 किमी तक कर सकती है प्रहार

India successfully test fires nuclear-capable ballistic missile Agni P भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि पी' का सफल परीक्षण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : December 18, 2021/4:14 pm IST

बालासोर (ओडिशा), 18 दिसंबर (भाषा) भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का ओडिशा तट के पास डॉ़. ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से शनिवार को सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह जानकारी दी।

पढ़ें- ‘यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी’.. यूपी की जनता का नया नारा : प्रधानमंत्री मोदी

इसमें कहा गया है कि ‘अग्नि पी’ दो चरणों वाली कनस्तरीकृत ठोस प्रणोदक बैलिस्टिक मिसाइल है जिसमें दोहरी अतिरिक्त नौवहन और मार्गदर्शन प्रणाली है। यह परीक्षण पूर्वाह्न 11 बजकर छह मिनट पर किया गया।

पढ़ें- SBI Recruitment 2021: SBI में 1200 से ज्यादा पदों पर भर्ती, 45000 होगी सैलरी.. ग्रेजुएट के लिए गोल्डन चांस

डीआरडीओ ने एक बयान में कहा, ‘‘पूर्वी तट के पास स्थित विभिन्न टेलीमेट्री, रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल स्टेशन और डाउनरेंज पोतों ने मिसाइल प्रक्षेपण पथ और मापदंडों पर नजर रखी। मिसाइल उच्च स्तरीय सटीकता के साथ सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा करते हुए अपने लिए निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही।’’

पढ़ें- संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के नेतृत्व में ‘भाजपा भगाओ महंगाई हटाओ’ पदयात्रा, मोदी सरकार पर निशाना

उसने कहा कि इस दूसरे उड़ान-परीक्षण ने प्रणाली में एकीकृत सभी उन्नत प्रौद्योगिकियों के विश्वसनीय प्रदर्शन को साबित किया है। सतह से सतह पर मार करने में सक्षम इस बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किलोमीटर है।

पढ़ें- साल 2022 में पड़ेंगी इतनी एकादशी, यहां जानें तिथियां और महत्व

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल मिसाइल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई दी और प्रणाली के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने कई अतिरिक्त विशेषताओं के साथ दूसरा उड़ान परीक्षण करने के लिए टीम के प्रयासों की सराहना की।भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम नई पीढ़ी की ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का ओडिशा के तट पर स्थित सैन्य अड्डे से 28 जून को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया था।

पढ़ें- 7th Pay Commission:नए साल में शिक्षकों को सौगात! यहां 15 फीसदी बढ़ जाएगी सैलरी