PM Modi calls on US Vice President, terms both countries as natural partners

PM मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति से की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति से मुलाकात की, दोनों देशों को प्राकृतिक साझेदार करार दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : September 24, 2021/1:32 am IST

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया।

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें : ASI विजय बघेल हत्या मामले में सनसनीखेज खुलासा, लेन-देन के चलते 6 साथियों ने उतारा मौत के घाट

प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया। मोदी ने हैरिस से कहा, ”आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।”

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की।

ये भी पढ़ें : चिटफंड कंपनियों से पैसे वापसी के लिए लगभग 79 हजार लोगों ने किया आवेदन, ज्यादातर लोग किसान या मजदूर

दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी।

हैरिस ने भारत को अमेरिका का ”बेहद अहम भागीदार” करार दिया। साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।

ये भी पढ़ें : शासकीय सेवकों की पदोन्नति के लिए नीति निर्धारण करने हुई अहम बैठक, मंत्री-समूह के साथ लिए जा सकते हैं बड़े फैसले

देश में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इस साल अप्रैल में भारत ने कोविड टीकों के निर्यात को रोक दिया था। सोमवार को, भारत ने कहा कि वह ”वैक्सीन मैत्री” कार्यक्रम के तहत और कोवैक्स वैश्विक अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 2021 की चौथी तिमाही में जरूरत से अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा।

ये भी पढ़ें :  जल्द होगी बस्तर में खाली तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के 988 पदों पर भर्ती, व्यापम की तर्ज पर होगी परीक्षा

 
Flowers