PM Modi meets the Prime Minister of Japan

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री से की मुलाकात, इन मुद्दों को लेकर दोनों देशों के बीच बनी सहमति

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री से की मुलाकात : PM Modi meets the Prime Minister of Japan

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : May 24, 2022/7:33 pm IST

टोक्यो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जापान के अपने समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर सार्थक चर्चा की तथा रक्षा विनिर्माण, कारोबार एवं निवेश तथा साझा हितों को बढ़ावा देने के साथ लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की । मोदी और किशिदा ने क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की । इससे पहले दोनों नेताओं ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ क्वाड शिखर बैठक में हिस्सा लिया। बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री किशिदा के साथ शानदार बैठक हुई । इस बैठक में मुझे भारत और जापान संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा करने का अवसर मिला । ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा सहयोग तेजी से बढ़ रहा है और यह हमारे देशों के लोगों के लिये शुभ संकेत है। ’’

Read more :  ‘पुष्पा’ और ‘बाहुबली’ के बाद आ रही ‘तेलुगु सिनेमा’ की एक और पैन इंडिया फिल्म, ट्रेलर देख रो पड़े लोग 

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री किशिदा के बीच बैठक को लेकर ट्वीट किया, ‘‘ नैसर्गिक सहयोगियों के बीच बैठक । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री किशिदा के बीच तोक्यो में सार्थक बातचीत हुई । ’’ बागची ने कहा कि दोनों पक्षों ने रक्षा विनिर्माण, कारोबार एवं निवेश, साझा हितों को बढ़ावा देने, लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने के लिये सहयोग विस्तार पर सहमति व्यक्त की ।

Read more :  ‘पुष्पा’ और ‘बाहुबली’ के बाद आ रही ‘तेलुगु सिनेमा’ की एक और पैन इंडिया फिल्म, ट्रेलर देख रो पड़े लोग 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रवासी भारतीयों से कहा था कि भारत और जापान नैसर्गिक सहयोगी हैं तथा भारत की विकास यात्रा एवं क्षमता निर्माण में जापान की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने कहा था कि वैश्विक समुदाय भारत में आधारभूत ढांचे के अभूतपूर्व पैमाने एवं गति तथा क्षमता के विकास को देख रहा है।

Read more :  भगवान पर फूटा नाराज भक्त का गुस्सा, मंदिर में घुसकर तोड़ डालीं मूर्तियां, जानें क्या है पूरा मामला 

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “दोनों नेताओं ने भारत में रक्षा निर्माण, कौशल विकास, साझेदारी, व्यापार और प्रौद्योगिकी साझेदारी सहयोग, क्षेत्र में लचीली आपूर्ति श्रृंखला सहित विविध क्षेत्रों में हमारे सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय साझेदारी के पूरे ढांचे का व्यापक जायजा लिया।” उन्होंने कहा, “यह पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का जापान का पांचवां दौरा है जबकि जापानी समकक्ष किशिदा के साथ उनकी दूसरी बैठक थी।”

Read more :  फ्री में देखना चाहते हैं मूवीज, तो इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं, इन टॉप ऐप्स से ले आनंद 

विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री किशिदा ने प्रधानमंत्री मोदी को इस साल के अंत में वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापान आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा, “वास्तव में, शिखर सम्मेलन के दौरान, दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की गति को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया।” गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने मंगलवार को क्वाड शिखर बैठक में हिस्सा लिया ।