pregnant Indian woman death Portugal's health minister tenders resigns

इस गंभीर स्थिति में हुई भारतीय महिला पर्यटक की मौत, मचा हड़कंप, इस देश की स्वास्थ्य मंत्री ने दिया इस्तीफा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 31, 2022/6:25 pm IST

Portugal’s health minister resigns: भारत में भले ही किसी महिला की कार्डियक अरेस्ट से उसकी मौत पर देश के कोई भी मंत्री इस्तीफा न देता हो पर पूर्तगाल में के स्वास्थ्य मंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दरअसल, अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड में जगह न मिलने की वजह से हुई भारतीय महिला पर्यटक की मौत को लेकर पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मार्ता टेमिडो ने अपना इस्तीफा दे दिया है। राजधानी लिस्बन में महिला पर्यटक को भर्ती करने के लिए एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाया जा रहा था, इसी दौरान कार्डियक अरेस्ट से उसकी मौत हो गई।

मंगलवार को पुर्तगाल सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि डॉक्टर मार्ता को एहसास हो गया था कि उनके पास अब पद पर बने रहने के लिए कोई वजह नहीं है। पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि गर्भवती महिला की मौत आखिरी ऐसी घटना थी, जो उन्हें इस्तीफे के फैसले तक ले गई।

महिला पर्यटक की मौत के बाद पुर्तगाल सरकार लोगों के निशाने पर भी आ गई है। महिला पर्यटक की मौत के बाद अस्पतालों की मेटरनिटी यूनिट्स में स्टाफ की कमी और कुछ को अस्थाई तौर पर बंद कर देने और गर्भवती महिलाओं को ऐसी हालत में अस्पतालों के चक्कर कटवाने को लेकर पुर्तगाल सरकार की तीखी आलोचना की जा रही है।

हालांकि, ये पहला ऐसा मामला नहीं है। पिछले कुछ समय में ऐसे कई मामले पुर्तगाल में देखे जा चुके हैं, जहां अस्पताल में मेडिकल स्टाफ और व्यवस्था की कमी का असर मरीजों की जान पर पड़ा है। पुर्तगाल सरकार में मंत्री डॉक्टर मार्ता टेमिडो साल 2018 से स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा देख रही हैं। कोरोना काल में उन्होंने जिस तरह से कोविड को मैनेज किया, उसके लिए उनकी काफी सराहना भी की गई थी।

यह भी पढ़ेंः उर्फी का संस्कारी अंदाज देख उड़े फैंस के होश

पुर्तगाल की स्थानीय मीडिया के अनुसार, राजधानी लिस्बन में स्थित पुर्तगाल के सबसे बड़े अस्पताल सांता मारिया में गर्भवती महिला को एडमिट नहीं किया गया। जिसके बाद मजबूरी में महिला को दूसरे अस्पताल ले जाना पड़ा, जहां पहुंचने से पहले ही उसकी कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। गर्भवती महिला की जान तो नहीं बच पाई लेकिन डॉक्टरों ने इमरजेंसी सीजेरियन सेक्शन से उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को बचा लिया। फिलहाल बच्चा पूरी तरह सुरक्षित है, जिसे निगरानी में रखा गया है। वहीं महिला की मौत को लेकर जांच शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ेंः  350 साल पुराने इस मंदिर में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं ‘लव-कपल्स’, जानें आखिर क्यों है ऐसा

और भी है बड़ी खबरें…