President's top assistant can resign, here's the reason...

राष्ट्रपति के शीर्ष सहायक दे सकते है इस्तीफा, ये रही वजह…

राष्ट्रपति के शीर्ष सहायक दे सकते है इस्तीफा, ये रही वजह : President's top assistant can resign, here's the reason...

Edited By :   Modified Date:  January 22, 2023 / 07:09 PM IST, Published Date : January 22, 2023/7:08 pm IST

रेहोबोथ बीच ।  व्हाइट हाउस के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ रॉन क्लैन आगामी हफ्तों में पद से इस्तीफा देने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष सहयोगी के रूप में वह दो साल से अधिक समय से इस पद पर हैं। क्लैन की योजनाओं से वाकिफ सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है। हालांकि, व्हाइट हाउस ने क्लैन के पद छोड़ने के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है।

प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत हासिल करने के साथ विभिन्न मुद्दों पर व्हाइट हाउस रक्षात्मक रुख के साथ आगे बढ़ रहा है। रिपब्लिकन सांसद बाइडन प्रशासन से संबंधित कई फैसलों पर जांच के लिए जोर दे रहे हैं। इनमें अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की जल्दबाजी में वापसी समेत अमेरिका की सीमा नीति भी शामिल है। इसके अलावा वे राष्ट्रपति के बेटे हंटर बाइडन के खिलाफ जांच पर भी जोर दे रहे हैं। क्लैन ट्विटर के माध्यम से बाइडन के एजेंडे का प्रचार-प्रसार करने वाले मुखर समर्थक रहे हैं। क्लैन ऐसे समय में पद छोड़ने जा रहे हैं, जब उपराष्ट्रपति के तौर पर कार्यकाल के दौरान बाइडन के विलमिंग्टन, डेलावेयर आवास से गोपनीय दस्तावेजों की बरामदगी से विवाद बढ़ा है।

क्लैन के बाद राष्ट्रपति के काउंसलर स्टीव रिचेटी, श्रम मंत्री मार्टी वाल्श, कोविड-19 प्रतिक्रिया में व्हाइट हाउस के पूर्व समन्वयक जेफ जींट्स, कृषि मंत्री टॉम विलसेक और व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार अनीता डन को इस पद की दौड़ में मुख्य दावेदार माना जा रहा है। डन ने चीफ ऑफ स्टाफ पद के लिए अनिच्छा जाहिर की है, लेकिन अगर चुनी जाती हैं तो इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला होंगी।