हाल का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण द.कोरिया पर परमाणु हमले की नकल था : उ.कोरिया |

हाल का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण द.कोरिया पर परमाणु हमले की नकल था : उ.कोरिया

हाल का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण द.कोरिया पर परमाणु हमले की नकल था : उ.कोरिया

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 10:01 AM IST, Published Date : March 20, 2023/10:01 am IST

(तस्वीरों के साथ जारी)

सियोल, 20 मार्च (एपी) उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि उसने सप्ताहांत में एक बैलिस्टिक मिसाइल छोड़कर दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमले की नकल की।

यह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हाल के वर्षों में सबसे बड़े संयुक्त सैन्य अभ्यास के विरोध में इस महीने उत्तर कोरिया का पांचवां मिसाइल परीक्षण था।

सरकारी मीडिया के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अपने शत्रुओं द्वारा ‘‘आक्रामकता’’ दिखाए जाने के कारण अपने परमाणु बलों की युद्ध संबंधी तैयारियों को तेज करने के लिए सेना को और अभ्यास करने का निर्देश दिया है।

दक्षिण कोरिया और जापान की सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर रविवार को कम दूरी की एक मिसाइल का परीक्षण किया। यह कदम तब उठाया गया जब एक घंटे से भी कम समय पहले अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के युद्धक विमानों के साथ प्रशिक्षण के लिए लंबी दूरी के बी-1बी बमवर्षक विमानों को भेजा था।

उत्तर कोरिया का कहना है कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच अभ्यास उस पर हमला करने का पूर्वाभ्यास है जबकि दोनों देश इसे रक्षात्मक अभ्यास बताते हैं।

प्योंगयांग की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि मिसाइल ने करीब 800 किलोमीटर की दूरी तय की। उसने इस परीक्षण को सफल बताते हुए कहा कि मिसाइल ने एक अज्ञात ‘‘प्रमुख शत्रु निशाने’’ को भेदा।

केसीएनए ने कहा कि यह अभ्यास अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया को ‘‘कड़ी चेतावनी’’ भी है जो खुले तौर पर उत्तर कोरिया के खिलाफ युद्ध छेड़ने का कृत्य कर रहे हैं।

सरकारी मीडिया द्वारा प्रकाशित तस्वीरों में किम अपनी बेटी और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक जंगल में चलते हुए दिए। इन तस्वीरों में आग की लपटें तथा धुआं छोड़ रही एक मिसाइल जंगल से उड़ान भरते दिखी।

एपी गोला सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)